मध्य प्रदेश

चार बार टेंडर जारी फिर भी नहीं बिक पा रहे राज्य सरकार के सरकारी विमान

भोपाल
चार बार टेंडर जारी करने पर भी नहीं बिक पा रहे राज्य सरकार के सरकारी विमान बी-200 सुपर किंग को बेचने के लिए सरकार को उसकी कीमत तीन करोड़ रुपए घटानी पड़ी है। इसके बाद भी मात्र एक कंपनी ही इस विमान को खरीदने आगे आई है। वहीं राज्य सरकार अमेरिकन कंपनी टैक्सट्रान से साठ करोड़ रुपए में एक नया विमान भी खरीदेगी।

मुख्यमंत्री और विशिष्ट अतिथियों की हवाई उड़ानों के लिए वर्ष 2001 में अमेरिकी कंपनी टैक्ट्रान से बीस करोड़ रुपए में खरीदा गया राज्य सरकार का विमान सुपर किंग बी-200 बेचने में सरकार को भारी मशक्कत करनी पड़ रही है। चार बार टेंडर होंने के बाद भी इसे खरीदने कोई कंपनी आगे नहीं आई तो राज्य सरकार ने इस विमान को बेचने के लिए तय आॅफॅसेट कीमत साढ़े ग्यारह करोड़ से घटाकर साढ़े आठ करोड़ कर दी है। इसके बाद जारी टेंडर में एक मात्र कंपनी विंगस एवीएशन ने इस विमान को खरीदने में रुचि दिखाई है। कंपनी ने 8 करोड़ 60 लाख रुपए में इस विमान को खरीदने का प्रस्ताव दिया है। अब विमानन विभाग इसे कैबिनेट से मंजूरी लेने के बाद बेचेगा।

इधर पुराना विमान बेचने के बाद राज्य सरकार मुख्यमंत्री और अन्य विशिष्ट अतिथियों के लिए साठ करोड़ की लागत से एक टर्बो प्राप मॉडल बिच क्रॉफ्ट विमान खरीदेगी। दो पायलट और सात सीट वाला यह विमान साठ करोड़ की लागत से आएगा। इसके लिए बुलाए गए प्रस्तावों में भी एक ही कंपनी ने रुचि दिखाई है। अमेरिका की टैक्सट्रान कंपनी राज्य सरकार को यह विमान बेचेगी। इसके लिए भी कैबिनेट से मंजूरी लेने के बाद सरकार इसकी खरीदी करेगी।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment