8 साल के बच्चे की बाइक सवारी का वीडियो वायरल, जानिए पूरा मामला

लखनऊ
देश में ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) के उल्लंघन को लेकर यातायात पुलिस द्वारा की जा रही सख्ती से लोगों के बीच हड़कंप मचा हुआ है। कई राज्यों में नया मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicles Act) लागू होने के बाद ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में करीब आठ साल का बच्चा बाइक पर दूध लेकर जा रहा था। वीडियो वायरल होने के बाद डीजीपी ओपी सिंह ने बच्चे के परिजनों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। तथा 30 हजार रुपए का ई-चालान कर दिया। काकोरी निवासी ऋषभ सिंह नाम के युवक ने बच्चे का वीडियो बनाकर सीएम से लेकर आला पुलिस अधिकारियों को टैग करके ट्वीट कर दिया।

वीडियो का संज्ञान डीजीपी ओपी सिंह ने ले लिया, जिसके बाद लखनऊ पुलिस सक्रिय हो गई। पुलिस बाइक मालिक की तलाश में जुट गई। एसपी यातायात ने बाइक नंबर के आधार पर ई-चालान कर दिया। एसपी ट्रैफिक पूर्णेंदु सिंह के मुताबिक मंगलवार शाम को वीडियो ट्वीट किया गया। बाइक नंबर के आधार पर मौजूदा चालान प्रक्रिया के तहत 11500 रुपए का शमन शुल्क तय करते हुए चालान काटा गया है। संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट के तहत नाबालिग के बाइक चलाने और अभिभावक को बाइक देने की भी धारा लगाई गई है। इसका निस्तारण कोर्ट करेगा, जिसमें तीस हजार जुर्माना व सजा का भी प्रावधान है।

नाबालिग के बाइक चलाने के चलते जेजे कोर्ट को इसकी आख्या भेजी जाएगी। नए वाहन अधिनियम में नाबालिग के वाहन चलाने पर अभिभावक या गाड़ी मालिक पर कम से कम 25 हजार रुपए का चालान है। इसके अलावा तीन माह की सजा भी अभियुक्त हो सकती है। बाइक काकोरी के एक दूध कारोबारी के नाम रजिस्टर्ड है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment