मध्य प्रदेश

नवरात्र में DJ पर नकेल को साध्वी प्रज्ञा ने बताया धर्म विरोधी, कहा- अब किसी का साउंड नहीं बजेगा

भोपाल
खटलापुरा नाव हादसे के बाद दुर्गा पंडालों और प्रतिमाओं को लेकर जिला प्रशासन की गाइडलाइन पर सियासत (Politics) गरमा गई है. मंगलवार को हुई जिला योजना समिति की बैठक का बीजेपी सांसद (BJP MP) और विधायकों (MLA) ने बहिष्कार किया. बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा ने प्रशासन की नई गाइलाइन को लेकर कांग्रेस सरकार (Congress Government) पर निशाना साधा है. बीजेपी के साथ ही हिंदूवादी संगठनों ने भी जिला प्रशासन की गाइडलाइन का विरोध किया है.

खटलापुरा हादसे के बाद दुर्गा पंडालों और प्रतिमाओं को लेकर जिला प्रशासन की गाइडलाइन पर सियासत गरमा गई है. मंगलवार को हुई जिला योजना समिति की बैठक का बीजेपी सांसद और विधायकों ने बहिष्कार किया. बीजेपी की भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा ने प्रशासन की नई गाइलाइन को लेकर कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा है. साध्वी प्रज्ञा की मानें तो प्रशासन का आदेश हिंदू धर्मविरोधी है. साध्वी प्रज्ञा ने प्रतिमाओं की ऊंचाई के साथ ही दुर्गा पंडालों में डीजे साउंड बजाने की समय सीमा तय करने का भी विरोध किया है.

साध्वी ने ऐलान किया है कि साउंड तब तक चलना चाहिए जब तक उनका मन होगा. उन्होंने कहा,  'अगर साउंड का प्रतिबंध हम पर लागू हुआ तो फिर कभी किसी का साउंड नहीं बजेगा. जब तक देवी की आराधना चलेगी तब तक साउंड बजेगा.' साध्वी प्रज्ञा ने कोर्ट की गाइडलाइन पर टिप्पणी करते हुए कहा कोई गाइडलाइन किसी की नहीं होती, हिंदू तीज त्योहार पर क्यों सारी गाइडलाइन लाद दी जाती हैं? साध्वी प्रज्ञा ने प्रशासन की नई गाइडलाइन को लेकर कांग्रेस सरकार को कठघरे में खड़ा करते हुए कहा है कि कांग्रेस की आदत है, त्यौहारों के वक्त नियम कानून लाद देना.

ये पूरा विवाद खटलापुरा हादसे के बाद जिला प्रशासन की उस गाइडलाइन से खड़ा हुआ है, जिसमें ये तय किया गया है कि प्रतिमाएं अब 6 फीट से ज्यादा की नहीं होंगी. साथ ही पंडाल लगाने वाली समितियों को जिला प्रशासन से रजिस्ट्रेशन कराना भी अनिवार्य होगा. दुर्गा पंडालों में रात 10 बजे से सुबह 10 बजे तक तेज डीजे पर प्रतिबंध लागू होगा. आपको बता दें कि राजधानी भोपाल में 13 सितंबर को गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए हादसे में 11 युवकों की जान चली गई थी.

बीजेपी के साथ ही हिंदूवादी संगठनों ने भी जिला प्रशासन की गाइडलाइन का विरोध किया है. संस्कृति बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने कहा है कि प्रशासन हमारी धार्मिक मान्यताओं की गाइडलाइन तय नहीं कर सकता. अपनी जिम्मेदारियों से बचने के लिए प्रशासन हिंदुओं पर गाइडलाइन थोप रहा है. उधर कांग्रेस का कहना है कि हमें हादसों से सबक लेना चाहिए. कांग्रेस नेता माणक अग्रवाल ने कहा है कि सभी को मिलकर भविष्य में हादसे न हों ऐसी पहल करनी होगी.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment