देश

यूपी के DGP ने उठाया ये कदम, बच्चा चोरी की अफवाहों में बढ़ोतरी

 
नई दिल्ली 

इन दिनों देश में बच्चा चोरी की अफवाहों का बाजार गर्म है. कई राज्यों से इस तरह की ख़बरें आ रही हैं. इन ख़बरों ने समाज में दहशत पैदा कर दी है. कई जगह ये अफवाहें जानलेवा साबित हो रही हैं. सिर्फ अफवाहों की वजह से कई लोगों को पीट-पीटकर उनकी हत्या कर दी गई है. कई लोग किस्मत वाले थे जो भीड़ के हाथों से बच गए. बात यहीं खत्म नहीं होती. सोशल मीडिया पर भी इसी बात का हल्ला है. कुछ तस्वीरें शेयर की जा रही हैं. कुछ बच्चों की विचलित करने वाली तस्वीरें हैं तो कुछ ऐसे लोगों की हैं जो पुलिस हिरासत में है.

हैरानी की बात ये है कि कोई नहीं जानता कि कहां और किसका बच्चा चोरी हुआ. मगर चोरी करने के शक में लोग पकड़े जा रहे हैं. उनकी पिटाई की जा रही है. उनको पीट-पीटकर मारा जा रहा है. कई राज्यों में ग्रामीण इलाकों के प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों की संख्या घट गई है. यूपी की बात करें तो कई जिलों में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं.

लखीमपुर खीरी जिले के पलिया थाना क्षेत्र के त्रिलोकपुर और पलिया कस्बे के कई स्कूलों में बच्चों की संख्या घटने लगी है. बच्चा चोरी होने की घटनाएं सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद गांव में लोगों ने पहरा लगा दिया है. रात भर जागना शुरू कर दिया है.

स्कूल में पढ़ाने वाली अध्यापकों का कहना है कि जब से बच्चे चोरी होने की घटनाएं और किडनी निकाले जाने की बातें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. तब से बच्चों और उनके अभिभावकों में डर बैठ गया है. जिसके चलते बच्चों ने स्कूल जाना कम कर दिया है.
 
जिलेभर में सोशल मीडिया पर वायरल हो रही बच्चा चोरी होने की घटनाओं को संज्ञान में लेते हुए जिले की एसपी पूनम ने ऐसी भ्रामक खबर फैलाने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए है. ऐसा ही कुछ हाल दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद जिले का है. वहां भी एक बाद एक 4 ऐसे मामले सामने आए हैं. इसी तरह से पीलीभीत और देवरिया भी अछूते नहीं हैं. वहां भी इस तरह की वारदातों ने पुलिस की नाक में दम कर रखा है.

दरअसल, बहुत से लोगों को लगता है कि गांव में बच्चों का अपहरण हो रहा है. उनकी किडनी वगैरह निकाल ली जाती है. इस वजह से बच्चे बहुत दहशत में हैं. बच्चों की उपस्थिति भी कम हो रही है. बच्चा चोरी की भ्रामक खबरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद ग्रामीण इलाकों के प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों ने स्कूल आना कम कर दिया है.

इन सारी घटनाओं से सबसे ज्यादा परेशानी पुलिस विभाग को हो रही है. इस घटनाओं से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने खुद जनता से संयम बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने जनता से आग्रह किया है कि ऐसी किसी भी तस्वीर या पोस्ट को आगे शेयर ना करें. जिससे अफवाह को फैलने में मदद मिले.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment