देश

तेजस एक्सप्रेस में मिलेगा आरओ वॉटर, प्लास्टिक के बोतल को कह सकते हैं बाय-बाय

 
नई दिल्ली

देश की पहली 'प्राइवेट ट्रेन' में कई ऐसी सुविधाएं हैं जो अब तक किसी ट्रेन में नहीं दी गई हैं। तेजस एक्सप्रेस में आपको पानी की बोतल के साथ आरओ की भी सुविधा दी जाएगी। इससे प्लास्टिक के बोतलों के इस्तेमाल से बचा जा सकता है और एक ही बोतल से काम चलाया जा सकता है। दिल्ली-लखनऊ और मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस IRCTC द्वारा चलाई जाने वाली पहली ट्रेन है। साथ ही कुछ विशेष ट्रेनों का संचालन निजी ऑपरेटरों को सौंपने की दिशा में यह भारतीय रेलवे का परीक्षण भी है।

IRCTC की दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस से यात्रा करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपये का नि:शुल्क यात्रा बीमा दिया जाएगा। इस ट्रेन के यात्रियों को लखनऊ जंक्शन पर प्रतीक्षालय और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एग्जिक्यूटिव लाउंज की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा यात्रियों के पास सामान को घर से स्टेशन और स्टेशन से घर तक भिजवाने का भी विकल्प होगा। इसके लिए अलग से भुगतान करना होगा।
IRCTC के एक अधिकारी ने बताया, 'यात्रियों को वॉटर बॉटल दिया जाएगा साथ ही हर एक कोच में आरओ की भी सुविधा होगी। इसमें से बॉटल रीफिल किया जा सकता है।' IRCTC के मुताबिक, 'इन ट्रेनों में कोई छूट, विशेष सुविधा या ड्यूटी पास लागू नहीं होगा। पांच साल से ज्यादा आयु के बच्चों के लिए पूरा किराया लगेगा। तत्काल कोटा की कोई सुविधा नहीं होगी। एग्जिक्यूटिव श्रेणी और एसी चेयर कार श्रेणी के प्रत्येक डिब्बे में पांच सीटे विदेशी पर्यटकों के लिए आरक्षित होंगी।'

अक्टूबर में दिवाली से पहले नई दिल्ली-लखनऊ तेजस ट्रेन शुरू हो जाएगी। इसके बाद नवंबर में अहमदाबाद-मुंबई तेजस की भी शुरुआत होगी। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के मुताबिक एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया जिस तरह एयरपोर्ट चलाता है, उसी तरह प्राइवेट कंपनियां ट्रेन चलाएंगी। उन्होंने कहा कि दुनिया भर की प्राइवेट ट्रेन कंपनियां भी इसी तरह से काम करती हैं।
 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment