मध्य प्रदेश

अवधपुरी बीडीए कॉलोनी तक बनाई जा रही 1.8 किमी लंबी सडक़ का काम ठप, बारिश में 50 हजार लोगों को होगी परेशानी

Work on 1.8 km long road being constructed till Avadhpuri BDA Colony stalled, 50 thousand people will face trouble in rain

सवा तीन करोड़ से बनाई जा रही 60 फीट सडक़
Work on 1.8 km long road being constructed till Avadhpuri BDA Colony stalled, 50 thousand people will face trouble in rain: भोपाल/अवधपुरी/भेल. अवधपुरी स्थित बीडीए सडक़ का निर्माण कार्य बीते एक महीने से बंद है। इससे यहां से आवाजाही करने वाले वाहन चालकों के साथ ही स्थानीय रहवासी और राहगीर परेशान हो रहे हैं। बारिश से पहले इस सडक़ का निर्माण कार्य पूरा नहीं किया गया तो यहां की 55 से 60 कॉलोनियों में रहने वाले 50 हजार से ज्यादा लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। सडक़ निर्माण कार्य के लिए सडक़ के दोनो ओर गहरे गड्ढे खोद दिए गए हैं, इससे सडक़ संकरी हो गई है। वाहनों के एक साथ आमने-सामने आने पर सडक़ पर निकलने की जगह नहीं बचती है। ऐसे में वाहन चालक थोड़ा सा भी चूके तो वाहन सडक़ से नीचे गड्ढे में गिर जाते हैं। इससे वाहनों के क्षतिग्रस्त होने के साथ ही चालक और यात्री भी गिरकर घायल हो रहे हैं। सडक़ का निर्माण कार्य रोके जाने को लेकर रहवासी सीएम हेल्प लाइन तक मेंं शिकायत कर चुके हैं। सूत्रों की माने तो सडक़ के दोनों ओर लगे बिजली के खंभे सडक़ निर्माण कार्य में बाधा बने हुए हैं।

नगर वाहन की सुविधा से वंचित हैं रहवासी
सडक़ संकरी होने से शहर में चलने वाली लाल बसें भी अवधपुरी तिराहा विद्यासागर तक ही जाती हैं। नगर वाहन सुविधा नहीं होने से इन करीब 60 कॉलोनियों के लोगों को निजी वाहन या फिर ऑटो-टैक्सी से दोगुना किराया देकर घर तक पहुंचना पड़ता था।

बारिश में और ज्यादा बढ़ जाएगी परेशानी
सडक़ किनारे दोनों ओर गहरे गड्ढे होने से बारिश के दिनों मेंं यहां पानी भरेगा। इससे वाहन चालकों के साथ ही रहवासियों को भारी परेशानी से गुजरना पड़ेगा। रहवासियों की माने तो बारिश में मकान और दुकान के सामने दरवाजे तक पानी भर जाएगा। ऐसे में जल्द से जल्द इस सडक़ के दोनों ओर बराबर नहीं किया गया तो भारी मुसीबत होगी। पानी भरे गड्ढों में गिरकर घायल होंगे। रहवासियों का कहना है कि सिंगल लेन सडक़ होने से स्कूल की बसें भी इन कॉलोनियों तक नहीं आती हैं। बच्चों को विद्या सागर तिराहे पर ही छोडकऱ चली जाती हैं। ऐसे में परिजनों को बच्चों को विद्यासागर तक छोडऩे जाने के साथ छुट्टी होने पर लेने जाना पड़ता है।

स्ट्रीट लाइट नहीं होने से छाया रहता है अंधेरा
इस मार्ग पर स्ट्रीट लाइट नहीं होने से शाम होते ही अंधेरा छा जाता है। इससे यहां से आवाजाही करने वाले राहगीरों के साथ ही वाहन चालकों को भारी परेशानी होती है। सामने से आने वाले वाहन की लाइट पडऩे से सामने कुछ भी दिखाई नहीं देता और वाहन चालक हादसे का शिकार हो जाते हैं। बारिश के दिनों में अंधेरा होने से यह समस्या और ज्यादा बढ़ जाएगी।

बीडीए रोड के चौड़ीकरण की संकल्पना को लेकर चार साल पहले जो घर-घर जाकर हस्ताक्षर अभियान से शुरुआत हुई, तो यह सडक़ 50,000 रहवासियों की लाइफ़लाइन बनने जा रही है। हम पूरी प्रक्रिया पर नजऱ रखे हुए हैं। एक-एक टेबल पर फ़ॉलोअप करके इस सडक़ को महासमिति और विधायक के देखरेख में पूरा किया जा रहा है। पिछले देढ़ माह से रुका हुआ सडक़ कार्य, नगर निगम की पोल खोलने के लिए पर्याप्त है। महासमिति पूरी तरह तत्पर है, आज भी हम उपायुक्त वित्त नगर निगम से मिले हैं, उन्होंने आज ही पोल शिफ्टिंग के लिए 17.33 लाख डिमांड नोट जो एमपीईबी को जानी है, उस पर कार्य प्रारंभ कर दिया है, जल्द ही इस सडक़ का निर्माण पूरा होगा ।

रमन तिवारी, अध्यक्ष अवधपुरी परिक्षेत्र जनकल्याण महासमिति

अवधपुरी बीडीए का सडक़ निर्माण कार्य रोक दिए जाने से वाहन चालकों के साथ ही राहगीरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्कूल खुलने के बाद यह समस्या और ज्यादा बढ़ जाएगी। कॉलोनी तक बसें नहीं आने से अभिभावकों को विद्यासागर तक बच्चों को छोडऩे और लेने जाना होगा। जल्द से जल्द सडक़ का निर्माण कार्य शुरू होना चाहिए।
वसंत बापट, सचिव, पूर्व क्षेत्र अवधपुरी सामाजिक विकास महासंघ

बारिश से पहले निर्माण कार्य पूरा नहीं करना था तो सडक़ को खोदना नहीं था। सडक़ के दोनों ओर गहरे गड्ढे खोदकर वाहन चालकों के साथ रहवासी और राहगीरों की मुसीबत बढ़ा दी है। बीते एक महीने से सडक़ का काम बंद पड़ा है। इससे बारिश में गड्ढों में पानी भरने से लोगों को और ज्यादा परेशानी होगी।
दीन दयाल हरोड़े, रहवासी, कौशल्या नगर, अवधपुरी

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment