मध्य प्रदेश

28 नवम्बर से भोजपाल महोत्सव मेले का भव्य आगाज

35 दिनों तक चलने वाले मेले में सांस्कृतिक आयोजनों के साथ होगा व्यापारिक केंद्रों का समागम
भोपाल. Grand opening of Bhojpal Festival Fair from 28th November : राजा भोज और रानी कमलापति की नगरी भोपाल के भेल दशहरा मैदान पर 28 नवम्बर से भोजपाल महोत्सव मेले Bhojpal Festival का भव्य आगाज होगा। इस बार मेला शहरवासियों को नए कलेवर में देखने को मिलेगा। इसके लिए Bhojpal Festival मेला समिति द्वारा लगातार तैयारियां की जा रही हैं। मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ बच्चों, बुजुर्गों, महिलाओं और युवाओं के लिए विभिन्न प्रकार के आयोजन किए जाएंगे। 12 एकड़ क्षेत्र में फैले इस Bhojpal Festival मेले में विभिन्न प्रकार की करीब 400 दुकानें संचालित होंगी। मेले में मुख्य आकर्षण 220 फीट का मुख्य प्रवेश द्वार के साथ ही तीन अन्य प्रवेश द्वार होंगे। देश भर के विभिन्न ज्योर्तिलिंगों से सुसज्जित सेल्फी जोन, भव्य सांस्कृतिक मंच के साथ ही विभिन्न प्रदेशों के झूले बच्चों और बड़ों के लिए रोमांचक होंगे।

Grand opening of Bhojpal Festival Fair from 28th November

भोजपाल महोत्सव Bhojpal Festival मेला समिति के अध्यक्ष सुनील यादव ने बताया कि विगत सात वर्षों से मेले का सफल आयोजन किया जा रहा है। 28 नवम्बर से शुरू होने वाले इस मेले में राजधानी भोपाल सहित आसपास क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोग परिवार सहित पहुंचेंगे। महामंत्री हरीश कुमार राम ने बताया कि मेले में 400 से ज्यादा छोटी-बड़ी दुकानें होंगी। मेले में रोजाना विभिन्न प्रदेशों के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी।

Grand opening of Bhojpal Festival Fair from 28th November

ग्रेट जैमिनी सर्कस में अफ्रीकन कलाकार देंगे प्रस्तुति
झीलों की नगरी भोपाल में पहली बार ग्रेट जैमिनी सर्कस के कलाकार अपनी हैरत अंगेज कलाओं का प्रदर्शन करेंगे। सर्कस में अफ्रीकन कलाकार अपनी-कलाओं से लोगों का मनोरंजन कराएंगे। साथ ही प्रदेश के विभिन्न शहरों से चुनिंदा 10 बैंड होंगे, जो अलग-अलग प्रस्तुतियां देंगे। इसके साथ डबल डेकर मौत का कुआं में करतब दिखाने वाले कलाकार लोगों में रोमांच भरेंगे।

मेले में दिखेगा जीवंत डायनासोर
Bhojpal Festival भोजपाल महोत्सव मेले में इस बार करोड़ों वर्ष पहले विलुप्त हो चुके डायनासोर को जीवंत रूप में दिखाया जाएगा। यह बाड़े में चलने फिरने के साथ ही अन्य गतिविधियां भी करेगा। इसके माध्यम से बच्चों को विलुप्त हो चुके डायानासोर के बारे मेे जानकारी देने और उनका नॉलेज बढ़ाने के लिए पहली बार राजधानी में इसे लाया जा रहा है।

सांस्कृतिक आयोजन में बॉलीवुड कलाकार देंगे प्रस्तुति
Bhojpal Festival मेले में आयोजित होने वाले सांस्कृतिक आयोजनों में बॉलीवुड के जाने माने कलाकारों द्वारा कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी। दस राज्यों के कलाकार अपने-अपने राज्यों की कला और सांस्कृतियों से लोगों को रूबरू कराएंगे, तो कवि सम्मेलन में देश के जाने माने कवि लोगों को गुदगुदाएंगे। साथ ही Bhojpal Festival सूफी नाइट का आयोजन किया जाएगा। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में प्रदेश के साथ ही स्थानीय कलाकारों को मंच दिया जाएगा।

विभिन्न प्रदेशों के झूले होंगे मुख्य आकर्षण
Bhojpal Festival मेले का मुख्य आकर्षण बच्चों और बड़ों के लिए अत्याधुनिक रोमांचक झूले होंगे। मेले में देश का सबसे बड़ा झूला रोलर कोस्टर, टॉवर, रेंजर, ऑक्टोपस, बे्रक डांस, एरोप्लेन, मिनी टे्रन, पिग्गी ट्रेन, कटर पिलर, फ्रीज व्हील, बड़ी नाव, ड्रेगन, टोरा-टोरा, चॉद-तारा, बाउंसी, चाईना बाउंसी, वॉटर वोट, जम्पिंग, चकरी आकर्षक झूला स्विंग ईट, मौत का कुंआ, स्टाइकिंग कार, घोस्ट हाउस और रंग-विरंगे कई झूले जो बच्चों को लुभाएंगे। Bhojpal Festival स्पीड की दुनिया में सबसे तेज भागता झूला ट्वीस्टर व्हील सहित कई प्रकार के झूले मेले में आकर्षक का केंद्र रहेंगे।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment