मध्य प्रदेश

पुरुषोत्तम मिश्र ने बनाया मध्य प्रदेश का पहला मैथ्स गार्डन

Purushottam Mishra built Madhya Pradesh's first Maths Garden

Purushottam Mishra built Madhya Pradesh’s first Maths Garden : दतिया के शासकीय हाथीखाना स्कूल के शिक्षक पुरुषोत्तम नारायण मिश्र ने बच्चों के बेहतर शिक्षा के लिए उन्हीं के स्कूल के गार्डन को मैथ्स गार्डन में तब्दील कर दिया. बच्चे बहा लंच करते हैं , खेलते हैं तो वह चारों तरफ जब मैथ का वातावरण देखते हैं तो उनके लिए विषय भी काफी सरल हो जाता है. गार्डन में इस प्रकार से पौधे लगाए गए हैं जिससे मैथ की अवधारणाएं बहुत सहज रूप से बच्चे देख पाते हैं साथी साथी उनको किताबों की इतनी जरूरत नहीं पड़ती.

Purushottam Mishra built Madhya Pradesh’s first Maths Garden

पुरुषोत्तम नारायण मिश्र मैथ के शिक्षक है और उनका एक ही सपना है कि बच्चों के लिए मैथ कैसे सरल बनाई जाए जिसके लिए वह समय-समय पर अपने शिक्षक प्रणाली में परिवर्तन करते रहते हैं. मैं अपने स्वयं के पैसे से बच्चों के लिए मैथ के मॉडल बनाते हैं अपितु थोड़ा सा पैसे के अभाव में वह बहुत कुछ करना चाहते हैं लेकिन कर नहीं पाते हैं.

पुरुषोत्तम नारायण मिश्र बताते हैं की बे मध्य प्रदेश के एक बहुत छोटे से गांव से हैं, उनको गणित बहुत पसंद था अपितु उनके साथियों को गणित बहुत कठिन लगता था और जब वह शिक्षक बने तो उन्होंने देखा कि बच्चे भी गणित से दूरी बनाते हैं बस यही सारी चीजों ने उनको प्रेरणा दी जिसका फलस्वरूप उन्होंने सारे प्रोयोग करना शुरू कर दिया.

भोजपाल महोत्सव मेले में कवि सम्मेलन कल

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment