मध्य प्रदेश

कोरोना से बचाव के लिए होम्योपैथिक दवा और काढ़ा वितरित किया


श्रमिकों को शासकीय योजनाओं के प्रति जागरूक करने दिया प्रशिक्षण

भोपाल. भेल क्षेत्र के सेवा बस्तियों में निवासरत असंगठित एवं कमजोर वर्ग के श्रमिकों में शासकीय योजनाओं के प्रति जागरुकता का प्रसार करने दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर कोरोना से बचाव के लिए होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक अल्ब-30 और काढ़ा वितरित किया गया। कार्यक्रम का आयोजन पिपलिया पेंदे खां स्थित कमेटी हाल में बिहार सांस्कृतिक परिषद द्वारा विभिन्न शासकीय संस्थाओं के सहयोग से किया गया। शिविर के द्वितीय चरण का समापन बुधवार को पिपलिया पेंदे खां में हुआ। तृतीय चरण का शुभारंभ गुरुवार को बंगाली कॉलोनी, हरि मंदिर के पास विश्वकर्मा नगर में होगा।

रुड़सेट संस्था के डॉयरेक्टर रमेश द्विवेदी ने कहा कि नवरात्र के दौरान मातृशक्ति को स्वावलंबी, आत्मनिर्भर, सशक्त एवं जागरूक बनाने के दिशा में परिषद का किया जा रहा कार्य सराहनीय है। उन्होंने संस्था के माध्यम से इच्छुक शिक्षणार्थी को संबंधित ट्रेड में नि:शुल्क प्रशिक्षण देकर स्किल्ड बनाएंगे, जिसका पूरा खर्च संस्था वहन करेगी। स्वरोजगार उत्पन्न करने में यह प्रशिक्षण अत्यंत कारगर है।

परिषद के महासचिव सतेन्द्र कुमार ने कहा कि प्रशिक्षण के उपरांत इन मातृशक्ति को रुचि व आवश्यकतानुसार स्वयं सहायता समूह बनाकर स्वरोजगार की दिशा में कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा असंगठित एवं कमजोर वर्ग के श्रमिकों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन दत्तोपंत ठेंगडी राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय निदेशालय, भोपाल द्वारा पृथ्वीराज सिन्हा एवं डॉ. सुधीर वाडीवा, शिक्षा अधिकारी के सहयोग से किया जा रहा है।

बोर्ड के सहयोग से तीन स्थानों प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। आयोजक सतेन्द्र कुमार ने समापन सत्र में प्रशिक्षित महिलाओं का फीडबैक लिया। प्रशिक्षणार्थी महिलाओं ने कहा यह हमारा जीवन स्तर सुधारने में वरदान साबित होगा। प्रशिक्षण को सफलता पूर्वक पूरा करने के बाद सभी बैच के 40-40 प्रतिभागियों को डीबीटी के माध्यम से 400 रुपए मानदेय का भुगतान सीधे प्रतिभागियों के खाते में किया जाएगा।

वैश्विक आपदा कोरोना के बचाव में सार्थक एवं प्रमाणित होम्योपैथिक आर्सेनिक एल्बम-30 दवा का वितरण शासकीय होम्योपैथिक अस्पताल एवं चिकित्सा महाविद्यालय, भोपाल द्वारा डॉ. पीएस सिन्हा के निर्देशन में किया जा रहा है। जिसमें कोई भी व्यक्ति शिविर में आकर नि:शुल्क दवा एवं सेवन की जानकारी ले सकता है। सतेन्द्र कुमार ने कहा कि प्रशिक्षण के माध्यम से श्रमिकों एवं मजदूरों में ज्ञान का समावेश हो सकेगा, जिससे वह शासकीय योजनाओं का लाभ ले सकेगें। कार्यक्रम में मुख्य रूप से रामनंदन सिंह, धर्मेन्द्र कुमार, अनिल कुमार, लीला चौकसे, पुष्पांजलि सिंह, एससी कटियार, के रहीम भैया-भाई एवं कार्यकर्तागण उपस्थित थे।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment