छत्तीसगढ़

ग्राम पंचायतों के विकास के लिए बनेगी सबका विकास सबकी योजना

रायपुर
मुख्य सचिव श्री सुनील कुजूर की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की वर्ष 2020-2021 में राज्य के ग्राम पंचायतों के विकास की योजनाओं के निर्माण की संबंध में बैठक आयोजित की गई। सबकी योजना सबका विकास योजना के क्रियान्वयन के लिए राज्य शासन की विभिन्न 29 विभागों द्वारा योजना क्रियान्वयन की गतिविधियों का संचालन राज्य के 10 हजार 976 ग्राम पंचायतों में किया जाना है। मुख्य सचिव ने सभी विभाग प्रमुखों से कहा है कि विभागीय राज्य स्तरीय नोडल अधिकारियों की नियुक्ति जल्द से जल्द करें और उन्हें योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रशिक्षित करें।

अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री आर.पी. मण्डल ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना (जी.पी.डी.पी.) का निर्माण दो अक्टूबर से 31 दिसम्बर 2019 के दौरान किया जाएगा। इस दौरान प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा और 129 बिन्दुओं पर अन्त्योदय सर्वे किया जाएगा। जिसके माध्यम से ग्राम पंचायतों में उपलब्ध अधोसंरचनाओं की जानकारी संकलित की जाएगी। पंचायतों के विकास के लिए बनाए जाने वाले योजनाओं के निर्माण में ग्राम पंचायतों के प्रत्येक पंच को सहभागी बनाया जाएगा। पंचायत के हर एक पंच को एक-एक विभाग की जिम्मेदारी दी जाएगी। विभाग के नोडल अधिकारी और वार्ड पंच मिलकर विभागीय योजनाओं की रूपरेखा तैयार करेंगे। प्रत्येक ग्राम पंचायत में दो ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। पहली ग्राम सभा में कार्ययोजना का प्रारूप बनाया जाएगा और दूसरी ग्राम सभा में उसका प्रस्तुतिकरण और अनुमोदन किया जाएगा। पेसा क्षेत्र की ग्राम पंचायतों के प्रत्येक ग्राम के मंजरा-टोला में ग्राम सभा आयोजित की जाएगी। इसके पश्चात ग्राम पंचायत में संयुक्त रूप से ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा।

बैठक में जानकारी दी गई कि मिशन अन्त्योदय सर्वे का कार्य दो अक्टूबर से 31 दिसम्बर 2019 तक किया जाएगा। सर्वे के कार्य के लिए ग्राम पंचायत सचिव को मुख्य जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। जिस जगह पर पंचायत सचिव उपलब्ध नही है वहां ग्राम रोजगार सेवक यह काम देखेगा। राज्य स्तर पर 29 विभागों के नोडल अधिकारियों का प्रशिक्षण 11 सितम्बर को और जिला स्तर के विभागीय मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण 9 सितम्बर को निमोरा में आयोजित किया जाएगा। जिला स्तर के मास्टर टेऊनर विभागों के मैदानी अमले-पंचायत सचिव, सरपंच, पंच को 16 से 30 सितम्बर तक योजना के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी देंगे। सबकी योजना सबका विकास का क्रियान्वयन वित्त, कृषि पशुपालन एवं उद्यानिकी, महिला बाल विकास, राजस्व, वन, उद्योग, खनिज, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, आदिम जाति कल्याण, सहकारी, पर्यटन, संस्कृति एवं पुरातत्व, ऊर्जा, श्रम, मत्स्य पालन, खाद्य, लोक निर्माण, खादी एवं ग्रामोद्योग, जल संसाधन, कौशल उन्नयन, खेल एवं युवा कल्याण, राज्य लाईवलीहुड मिशन के समन्वय से किया जाना है। बैठक में अपर मुख्य सचिव कृषि विभाग श्री के.डी.पी. राव, प्रमुख सचिव श्रीमती रेणु पिल्ले, श्री मनोज पिंगवा सहित सभी 29 विभागों के सचिव स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment