देश

केरला के कोझिकोड एयरपोर्ट पर एयर इंडिया का विमान फिसला, दोनों पायलटों सहित 15 की मौत


184 यात्रियों के साथ ही चार कू्र मेम्बर और दो पायलट विमान में सवार थे, 10 बच्चे भी थे शाम 7.55 पर हुआ हादसा दो हिस्सों में बंटा विमान

कोझिकोड. वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से यात्रियों को वापस केरल ला रहा एअर इंडिया का विमान केरल में कोझिकोड एयरपोर्ट पर रनवे पर फिसलने से दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में विमान के दो टुकड़े हो गए। इसमें पायलेट, को-पायलेट सहित 15 लोगों की मौत हो गई। रनवे पर विमान के फिसलने के बाद विमान कै्रश हो गया और दो हिस्सों में टूट गया। विमान दुबई से करीब साढ़े चार बजे उड़ान भरकर केरल के कोझिकोड आ रहा था। विमान में 184 यात्रियों के साथ ही दो पायलट और चार कू्र मेम्बर सवार थे। हादसे में 15 लोगों की मौत हो गई और कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

डीजीसीए के मुताबिक एअर इंडिया एक्सप्रेस एएक्सबी-1344, बोइंग 737 दुबई से कालीकट आ रहा था। विमान में 190 लोग सवार थे। भारी बारिश के कारण रनवे पर उतरने के बाद विमान फिसल गया और दो टुकड़ों में बंट गया। विमान फिसलकर घाटी में गिर गया। विमान में 184 यात्री और 6 कू्र मेंबर सवार थे। इनमें 10 बच्चे भी शामिल थे। डीजीसीए के डीजी अरुण का कहना है कि हादसे में 170 लोग सुरक्षित हैं। 15 लोगों की मौत हो चुकी है। दोनों पायलट की भी मौत हो चुकी है। केबिन कू्र सुरक्षित है।

केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि विमान हादसे को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने केरल के सीएम पिनराई विजयन से फोन पर बात की है। सीएम ने पीएम को बताया कि कोझिकोड और मलप्पुरम जिला कलेक्टर और आईजी अशोक यादव सहित अधिकारियों की एक टीम हवाई अड्ड़े पर पहुंची है और बचाव अभियान जारी है। राहत एंव बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम कोझिकोड के लिए रवाना हो चुकी है। एनडीआरएफ के जवानों को घटनास्थल पर भेजा गया है। मलप्पुरम और वायनाड से एनडीआरएफ की टीम भेजी गई है।

हेल्पलाइन नंबर जारी
सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन ने बताया कि हमारे कर्मी बचाव कार्य में सहायता कर रहे हैं। हमारे पास अभी तक हताहतों की संख्या नहीं है लेकिन हमारे कर्मी विमान में सवार यात्रियों को निकालने में मदद कर रहे हैं। वहीं हादसे के बाद हेल्पलाइन नंबर (0565463903, 0543090572, 0543090572, 0543090575) भी जारी किए गए हैं।

अस्पताल में भर्ती
विमान हादसे में कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। फिलहाल घटनास्थल पर अफरातफरी का माहौल बना हुआ है और राहत-बचाव का काम किया जा रहा है। इस विमान में वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से यात्रियों का वापस लाया जा रहा था।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment