मध्य प्रदेश

दिल्ली में भेल ईडी के पद पर पदस्थ रेणुका गेरा बनीं पहली महिला डायरेक्टर

भेल निदेशक मंडल में 50 साल बाद दिखी महिला सशक्तिकरण की झलक

भोपाल. देश की नवरत्न कंपनी बीएचईएल निदेशक मंडल में गठन के बाद लगभग 50 साल में पहली बार महिला सशक्तिकरण की झलक बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में देखने को मिली है। इस पद तक पहुंचने वाली रेणुका गेरा पहली महिला अधिकारी बनी हैं। उन्हें निदेशक मंडल के इंटरव्यू के बाद डायरेक्टर आईएसएंडपी के पद पर प्रमोट किया गया है।

पहली बार महिला अधिकारी बनी डायरेक्टर आईएसएंडपी
गौरतलब है कि गेरा दिल्ली कार्यालय में वर्तमान में ईडी के पद पर पदस्थ थीं। बीएचईएल निदेशक मंडल में 30 नवंबर को डायरेक्टर आईएसएंडपी का पद रिक्त हो रहा है। इस पद पर वर्तमान में आर. बालाकृष्णन पदस्थ हैं, उनके स्थान पर पहली बार इस पद को महिला अधिकारी के रूप में भरकर रेणुका गेरा को नई जिम्मेेदारी दी जाएगी। बीएचईएल निदेशक मंडल में अब महिला सशक्तिकरण की झलक देखने को मिल रही है।

साक्षात्कार के बाद रेणुका गेरा का हुआ चयन
बता दें कि बीएचईएल निदेशक मंडल में इस पद के लिए हुए साक्षात्कार में भेल की ईडी रेणुका गेरा, शकील मनोचा, अनिल जोशी, महाप्रबंधक राजीव भटनागर, उपेन्द्र सिंह मथारू, जी. मुरली, डायरेक्टर हिन्दुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड जगदीश प्रसाद गुप्ता और महाप्रबंधक ईसीआईएल अनुराग कुमार ने भाग लिया था। इसमें पीईएसबी ने रेणुका गेरा का डायरेक्टर आईएसएंडपी के लिए चयन किया है।

भेल की पहली महिला अधिकारी जिन्हें ईडी बनने का मौका मिला
उक्त महिला अफसर को ऑल इंडिया स्तर पर बधाई देने का सिलसिला जारी है। बीएचईएल के इतिहास में अब तक इस पद पर किसी भी महिला अधिकारी का चयन नहीं किया गया है। सूत्रों का कहना है कि वे ऐसी पहली महिला अधिकारी भी हैं, जिन्हें ईडी बनने का मौका दिल्ली में मिल चुका है। अब वे डायरेक्टर के पद पर प्रमोट हुई हैं, जिसके कारण ऑल इंडिया स्तर पर बीएचईएल में महिला सशक्तिकरण की झलक यहां देखने को मिली है।

देश भर में भेल की 14 इकाइयां स्थापित हैं
भेल भोपाल सहित देशभर की 14 इकाइयों में पदस्थ महिला अफसरों में एक महिला अधिकारी के डायरेक्टर के पद पर पहुंचने से खुशी की लहर है। ऑल इंडिया स्तर पर स्थानीय यूनिट में कार्यपालक निदेशक के बाद उनकी पत्नी को भी लेडीज क्लब में अध्यक्ष के रूप में कार्य करने का मौका मिलता है। भारत सरकार के सार्वजनिक उपक्रम बीएचईएल में पहली महिला अधिकारी डायरेक्टर बनने के बाद रेणुका गेरा का कद और बढ़ गया है।

30 नवम्बर हो खाली होगा पद
आगामी 30 नवंबर 2020 को इस पद को खाली किया जा रहा है। इस पद पर पदस्थ वर्तमान अधिकारी आर. बालाकृष्णन रिटायर्ड होंगे, उसके बाद पहली महिला अधिकारी को इस पद पर पदोन्नति के बाद अपनी जिम्मेदारी संभालने का अवसर मिल सकेगा। इंटक प्रदेश अध्यक्ष, आरडी त्रिपाठी का कहना है कि बीएचईएल निदेशक मंडल में पहली बार किसी महिला अधिकारी का चयन किया गया है। इस निर्णय से महिला अफसरों को और बेहतर काम करने का मौका मिलेगा। हमारे संगठन की ओर से भी डायरेक्टर आईएसएंडपी पर प्रमोट रेणुका गेरा को शुभकामनाएं।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment