मध्य प्रदेश

आयुर्वेदिक काढ़ा पीकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा रहे लोग

अब तक 25 हजार से अधिक लोग हो चुके हैं लाभान्वित

भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण की प्रभावी रोकथाम के लिए आयुष विभाग द्वारा घर-घर नि:शुल्क आयुर्वेदिक काढ़ा वितरण किया जा रहा है। यह काढ़ा लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में लाभदायक साबित हुआ है।

इस संबंध में भोपाल जिला आयुष विभाग के अधिकारी अंतिम नलवाया ने बताया, कि अमृत योजना के तहत त्रिकूट चूर्ण के पैकेट घर-घर जाकर नि:शुल्क वितरण किया जा रहा है। त्रिकूट चूर्ण को तुलसी की कुछ पत्तियां डालकर पांच छह कप पानी में उबालने से यह काढ़ा तैयार हो जाता है।

इस आयुर्वेदिक काढ़ा का सेवन कर घर के सभी सदस्यों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा कर कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सकता है। आयुष विभाग की ओर से भोपाल के उन क्षेत्रों में आयुर्वेदिक काढ़ा के पैकेट ज्यादा बांटे जा रहे हैं, जहां करोना संक्रमण हैं। इन क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन संक्रमित क्षेत्र घोषित किया गया है।

आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर स्वाति श्रीवास्तव ने बताया कि भोपाल के चार इमली क्षेत्र में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पिछले मई माह से विशेष दल गठित कर त्रिकूट चूर्ण के पैकेट वितरित किये जा रहे हैं। इन विशेष दलों में शामिल आयुष विभाग के कर्मचारी नीरज शुक्ला, उपेन्द्र कुमार पटेल, महेश कुमार आर्य लोगों को काढ़ा के पैकेट दे रहे हैं।

चार इमली क्षेत्र से अब तक सात हजार से अधिक लोगों को नि:शुल्क त्रिकूट चूर्ण के पैकेट बांटे गए हैं। इन पैकेट से लगभग पच्चीस हजार लोगों ने आयुर्वेदिक काढ़ा तैयार कर अपने परिवारजनों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया है। चार इमली क्षेत्र की दल प्रभारी डॉक्टर स्वाति श्रीवास्तव के अनुसार आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने के लिए त्रिकूट चूर्ण के नि:शुल्क पैकेट वितरण का कार्य लगातार अगले कुछ माह तक जारी रहेगा।

लोग इस पैकेट के माध्यम से काढ़ा तैयार कर कोरोन से अपना बचाव कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि योग और प्राणायाम के द्वारा भी लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। कोरोना संक्रमण के दौरान लोगों को अपने-अपने घरों में योग और प्राणायाम करना चाहिए। इससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहेगी और लोग वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकते हैं।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment