मध्य प्रदेश

हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर आवाज ने कुलियों को सूखा राशन बांटा

संस्था के कार्यकर्ताओं ने पहले स्थिति का विश्लेषण कर जाने कुलियों के हाल

भोपाल. राजधानी स्थित हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर कोरोना संक्रमण के दौरान काम कर रहे कुलियों को आवाज संस्था द्वारा बुधवार को सूखा राशन किट बांटा गया। इस मौके पर संस्था के निदेशक प्रशांत दुबे, स्टेशन मास्टर सुनील कुमार प्रसाद, डीसीआई अंकभूषन दुबे विशेष रूप से मौजूद रहे। राशन किट में आटा, दाल, चावल, तेल, मसालों के अलावा साबुन और बिस्किट आदि थे।

गौरतलब है कि आवाज संस्था लम्बे समय से कोविड-19 के दौर में लोगों को राहत सामग्री उपलब्ध करवा रही है। संस्था से जुड़े वालंटियर और विभिन्न कॉलेजों के राष्ट्रीय सेवा योजना के वालंटियर हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर पिछले दो सप्ताह से हर आने-जाने वाले यात्रियों के भोजन और उनके प्रलेखन की जिम्मेदारी निभा कर रेल प्रशासन और जिला प्रशासन की मदद कर रहे थे।

हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर काम कर रही संस्था आवाज की टीम ने कुलियों के साथ लॉकडाऊन के दौरान काम न मिलने पर उनकी स्थिति जानी थी। इससे सामने आया कि लॉकडाउन शुरू होते ही, जब ट्रेनों का परिचालन बंद हुआ तो कुलियों की रोजी-रोटी भी प्रभावित हुई। इनमें से अधिकाँंश कुली प्रवासी हैं और वे यहां रहकर गुजारा करते हैं।

स्थिति विश्लेषण से यह भी सामने आया कि लॉकडाउन के पहले एक कुली साथी प्रतिदिन औसतन 400-500 रुपए कमा ही लेते थे। लॉकडाउन में 70 दिन के आसपास ट्रेन बंद रहीं, लिहाजा इन्हें भी काम नहीं मिला।

लॉकडाउन के बाद से बंद ट्रेनें चलना शुरू हुईं तो सबसे पहले श्रमिक ट्रेन चलीं, जिसमें कुलियों की आवश्यकता ही नहीं पड़ी। इसके बाद जब से सामान्य यात्री गाड़ी चलना शुरू हुई तो इनमें यात्रियों की संख्या बहुत ही कम है। जब यात्रियों की संख्या ही कम है, तो लिहाजा इन्हें काम नहीं मिल रहा है। हाल ही में हुई बातचीत के आधार पर पता चला कि पिछले 10 दिनों में औसतन एक कुली की आमदनी 50 रुपए दिन तक हो गई है। इसमें भी अभी केवल 19 कुलियों को ही काम मिल रहा है। ऐसे में कुलियों के समक्ष खाद्य सुरक्षा का आसन्न संकट है।

इस स्थिति विश्लेषण के बाद आवाज संस्था द्वारा उन्हें राहत किट उपलब्ध कराने का निर्णय लिया। संस्था ने अपने स्तर पर वित्तीय संसाधन जुटाते हुए यह राहत सामग्री आज उपलब्ध कराई।

हबीबगंज स्टेशन पर सूखा राशन किट वितरण के समय आवाज के समन्वयक नितेश व्यास के साथ राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक केशव मिश्रा, राघव मिश्रा, अविनाश चौहान, कशिश जैन, सौरभ चौकसे, आकांक्षा जैन, ऋत्विज शर्मा आदि भी मौजूद रहे।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment