देश मध्य प्रदेश

भेल कर्मचारियों का हो एक करोड़ रुपए का टर्म इंश्योरेंस, मिले अनुकंपा नियुक्ति

ऑल इंडिया भेल एम्प्लाईज यूनियन ने भेल के निदेशक मानव संसाधन के नाम सौंपा ज्ञापन

भोपाल. ऑल इंडिया भेल एम्प्लाईज यूनियन के अध्यक्ष रामनारायण गिरी के नेतृत्व में यूनियन के एक प्रतिनिधिमंडल ने भेल भोपाल के एजीएम एचआर आईआर विनय कुमार से मिलकर उन्हें बताया की कोरोना वायरस लगातार बढ़ रहा है। इसके बाबजूद भेल के कर्मचारी कंपनी हित में अपनी जान को जोखिम में डालते हुए रोजाना कारखाना आ रहे हैं। इसके बावजूद कंपनी का कर्मचारियों की ओर कोई ध्यान नहीं है।

केंद्र सहित राज्यों ने कराया बीमा
इसको देखते हुए ऑल इंडिया भेल एम्प्लाईज यूनियन कॉर्पोरेट प्रबंधन से भेल भोपाल की प्रबंधन के माध्यम से भेल के प्रत्येक कर्मचारियों के लिए एक करोड़ रुपए के इश्योरेंस की मांग की है। यूनियन ने आग्रह किया है कि जल्द से जल्द भेल के प्रत्येक कर्मचारी का 1 करोड़ का इश्योरेंस किया जाए। केंद्र सरकार एवं विभिन्न प्रदेश सरकारों द्वारा भी इस महामारी को देखते हुए अपने सभी कर्मचारियों का 50 लाख का स्वत: बीमा कर रही है। इसक लिए भेल के कर्मचारी का इस प्रकार का कोई भी बीमा नहीं है।

आश्रितों की मदद करे भेल
इसके अतिरिक्त भेल के बहुत से युवा साथी युवा अवस्था में ह्रदयघात एवं आकस्मिक मृत्यु के कारण काल के ग्रास में समा रहे हैं, जिनकी ओर प्रबंधन का कोई ध्यान नहीं है। युवा साथियों की मृत्यु के बाद उनके आश्रितों का जीवन यापन अत्यंत दु:खद हो जाता है। इसको देखते हुए ऑल इंडिया भेल एम्प्लाईज यूनियन ने मांग की है कि उनके आश्रित को प्राथमिकता के आधार पर तत्काल प्रभाव से अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की जाए।

यूनियन पहले भी कई बार कर चुकी है मांग
यूनियन के आशीष सोनी ने बताया कि इन दोनों ही मांगों को ऑल इंडिया भेल एम्प्लाईज यूनियन के अध्यक्ष रामनारायण गिरी द्वारा जेसीएम की मीटिंग एवं वेज रिवीजन की मीटिंगों में लगातार उठाया जा चुका है। कॉर्पोरेट प्रबंधन इस दिशा में अग्रसर भी था, लेकिन कुछ यूनियनों के केंद्रीय नेताओं द्वारा इस मुददे पर अलग से बात किए जाने की बात कहकर मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। साथ ही कार्पोरेट प्रबंधन भी कर्मचारियों की सुरक्षा के मुद्दे पर हमेशा उदासीन बना हुआ है।

कर्मचारियों के हित में कदम उठाने की मांग
ऑल इंडिया भेल एम्प्लाईज यूनियन इस मुद्दे के लिए काफी गंभीर एवं प्रयासरत है। यूनियन ने प्रबंधन से मांग की है कि प्रबंधन जिस तरह से कारखाने को बचाने के लिए विभिन्न कदम उठा रही है, उसी तरह भेल का कर्मचारी जो इस कारखाने की प्रगति के लिए निरंतर प्रयासरत है, उनकी सुरक्षा के लिए भी तुरंत कदम उठाए जाने चाहिए।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment