मध्य प्रदेश

दिव्यांगजनों को नि:शुल्क राशन के साथ बनेंगे यात्रा पास, सहयोगी को भी छूट

आयुक्त ने वीडियो कॉन्फे्रंसिंग में दिए महत्वपूर्ण निर्देश

भोपाल. इन दिनों देश भर में लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में शासन द्वारा प्रदेश के दिव्यांगजनों को दी जाने वाली योजनाओं, सुविधाओं और सेवाओं की सुव्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए वीडियो कान्फें्रसिंग से अधिकारियों से बात की गई। आयुक्त नि:शक्तजन संदीप रजक ने वीडियो कानफ्रेंसिंग के माध्यम से भोपाल जिले के सामाजिक न्याय के अधिकारियों, चिकित्सकों विशेषज्ञों एवं एनजीओ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए गए।

लापरवाही और उदासीनता बर्दास्त नहीं कि जाएगी
आयुक्त ने कहा कि सभी प्रदेश और जिला अधिकारी सक्रियता और समन्वय से प्रदेश में दिव्यांगजनों की समस्याओं के निराकरण के लिए भारत सरकार एवं राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार कार्य करें। उन्होंने चेतावनी दी कि किसी भी तरह की लापरवाही और उदासीनता बर्दास्त नहीं कि जाएगी। उन्होंने बताया गंभीर दिव्यांगता से पीडि़त के देखभालकर्ताओं केयर गिवर एवं पैरा मेडिकल के लिए जिलों में स्थानीय यात्रा पास जारी करने निर्देश जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त करने वाले सभी दिव्यांगजनों को भारत सरकार की योजनान्तर्गत नि:शुल्क राशन उपलब्ध कराया जाएगा।

घर में ही रहें, हाथों को बार-बार धोएं
बैठक में उपस्थित डॉ. पवन स्थापक ने बताया कि दिव्यांगजनों को इस समय सबसे ज्यादा खतरा है, इसलिए वो घर में ही रहें। हाथों को बार-बार धोएं, गर्म पानी काढ़ा आदि का सेवन करें। विशेषकर आंखों की देखभाल अति आवश्यक रूप से करं,े क्योंकि कोरोना वायरस आखों में लम्बे समय तक रह सकता है।

दिव्यांगजनों या उनके पलकों को न हो कोई परेशानी
आयुक्त द्वारा प्रदेश के सभी दिव्यांगजनों से अपील की है कि लॉकडाउन के सभी शासकीय दिशा-निर्देशों का पालन करें। उनकी सुरक्षा व संरक्षण शासन की पहली प्राथमिकता है। दिव्यांगजनों या उनके पलकों को किसी भी तरह की समस्या होने पर मोबाइल व्हाट्सएप हेल्पलाइन नम्बर 9425139344,8770186269 पर संपर्क किया जा सकता है।

प्रदेश स्तरीय इस महत्वपूर्ण वीडियो कोंनफें्रसिंग में रिहेबिलिटेशन काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य सीनियर नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. पवन स्थापक, सीआरसी भारत सरकार के डॉ. गणेश जोशी, सक्षम सचिव स्वाति धारे, स्नेह नागदा के संचालक पंकज मारू, संयुक्त संचालक आरके सिंह, सहायक संचालक सुनील शर्मा एवं अधीक्षक शिवांशु शुक्ला मौजूद रहे।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment