छत्तीसगढ़

755 किसानों को क्षतिपूर्ति बतौर दिया गया 34 लाख 20 हजार 565 रुपये

 सूरजपुर

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा मौसम में हुए बदलाव सें ओलावृष्टि के साथ अन्य कारणों से किसानों की फसलों पर पहुंचे क्षति सें कृषक व उनके परिवारों पर किसी भी तरह से प्रभाव का असर न पड़े, इस मंशा को साकार करने में कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने संवेदनशीलता के साथ खुद भी प्रभावित क्षेत्रों में शामिल सबसे दूरस्थ क्षेत्र का दौरा करने के साथ विभिन्न विभागों की टीम को प्रभावित क्षेत्रों में किसानों के बीच पहुंचकर उनके खेतो में हुए क्षति का आंकलन कर त्वरित रूप से जानकारी प्रेषित करनें के निर्देश पर अबतक करीब 755 किसानों को दिसम्बर माह से विगत माह तक हुए ओलावृष्टि से आर्थिक क्षति से राहत दिलाने के लिए करीब 34 लाख 20 हजार 565 रुपए जारी किया गया है। इसके अलावा कलेक्टर श्री सोनी ने सभी अधिकारियों को नियमित तौर पर आकलन प्रतिवेदन को प्रेषित करनें के निर्देश पर अमला संबंधित प्रगति पर समीक्षा कर रहे हैं। इसके वजह से क्षतिपूर्ति राशि किसानों को त्वरित रूप से प्राप्त होनें सें खराब हुई फसलों के प्रभाव के असर सें बचाने के साथ विपरीत परिस्थितियों में किसानों को किसी भी तरह से परेशान नहीं होनें का भरोसा दिलाने के दिशा में सतत् रूप से प्रशासनिक टीम जुटी हुई है।

उक्त संबंध में एस.डी.एम. भैयाथान श्री प्रकाष सिंह राजपूत के द्वारा कलेक्टर श्री दीपक सोनी के निर्देश के परिपालन करते हुए बताया है कि जिलें के  सबसे दूरूस्थ क्षेत्रों में आने वाले ग्रामों में संयुक्त टीम द्वारा कैम्प कर किसानों सहित फसलों के रकबे का सर्वे कराया जा रहा है। इसके लिए तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक एवं पटवारी के संयुक्त दल, कृषि, उद्यनिकी विभाग के अमले के द्वारा किसानों के प्रभावित फसलों के रकबे का सर्वे कर सत्यापन कर रहे है। इसी क्रम में संयुक्त दल द्वारा किये जा रहे सर्वे कार्य में जिले के विकासखंड ओड़गी में सर्वे करने पर क्षेत्र चांदनी बिहारपुर के ग्राम पंचायत कुबेरपुर, नवगई, खालबहरा, सपहा, नवाटोला एवं अन्य विकासखण्डों में पहुॅचकर भौतिक रूप से निरीक्षण किया गया, जहां करीब 755 किसानों की फसल ओलावृष्टि से प्रभावित पाई गई है। सर्वे में कृषकों की फसल जिसमें अरहर, सरसों, जौ, गेहुॅ, सन, साग-सब्जी एवं मटर की फसल ओलावृष्टि से प्रभावित होना पाया गया है। इसके साथ ही राज्य शासन की मंषानुरूप सभी कृषको को राहत पहुॅचाये जाने के लिए कलेक्टर श्री दीपक सोनी के निर्देषन में प्रभावित किसानों को चिन्हित कर मुआवजा की राषि वितरण किया जा रहा है। उसी के तारतम्य में आज 755 किसानों को ओलावृष्टी से फसल की हानि होने के कारण जिला प्रषासन के द्वारा सहायता राषि 34 लाख 20 हजार 565 रुपये स्वीकृत किया गया है। जिससे सभी 755 किसानों को सहायता राषि 34 लाख 20 हजार 565 रुपये की मुआवजा राषि वितरण किया जा रहा है। यह राशि प्रभावित किसानो को बैंक के माध्यम से आरटीजीएस एवं शेष किसानों को चेक के माध्यम से राषि वितरण किया जा रहा है। क्षतिपूर्ति राशि के जारी होनें की खबर सें कृषकों में उत्साह का संचार हुआ है। इसके अलावा प्रभावित क्षेत्रों में विभिन्न माध्यमों से किसानों को उनकी क्षतिपूर्ति राशि बतौर मुआवजा राशि को दो दिवस में आहरण कर सकते है।

कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने बताया कि प्रभावित किसानों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके इसे ध्यान में रखते हुए ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा दिलाने के लिये जिला प्रषासन की टीम द्वारा निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्हे समय पर सत्यापन कर जिले के सभी प्रभावित किसानों को मुआवजा राषि का भुगतान किया जा रहा है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment