देश

यस बैंक के ग्राहकों को राहत, चालू हुई आरटीजीएस सेवा

नई दिल्ली 
यस बैंक के ग्राहक अब दो लाख रुपये से ज्यादा के क्रेडिट कार्ड और कर्ज का भुगतान ऑनलाइन कर सकेंगे। यस बैंक ने बुधवार को कहा कि रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) सेवा को चालू कर दिया गया है। इससे ग्राहक यस बैंक के कर्ज का भुगतान अन्य बैंकों के खाते से कर सकेंगे। हालांकि यस बैंक के खाते से ऑनलाइन भुगतान पर अभी रोक जारी है। इसके पहले ही क्रेडिट कार्ड या कर्ज के बकाए के भुगतान के लिए अन्य बैंक के खातों से आईएमपीएस तथा एनईएफटी की सुविधा पुन: शुरू की गई थी। अब बैंक ने ऐसे भुगतान के लिए आरटीजीएस सेवाएं भी शुरू कर दी हैं। आरटीजीएस के जरिये दो लाख रुपये से अधिक के भुगतान किए जा सकते हैं। एनईएफटी से दो लाख रुपये तक के भुगतान की ही सुविधा है।

इस्कॉन के मध्याह्न भोजन कार्यक्रम पर संकट:

इस्कॉन ने कहा कि यस बैंक संकट से मध्याह्न भोजन कार्यक्रम बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। इस्कॉन इस कार्यक्रम के तहत लाखों वंचित बच्चों को रोजाना भोजन मुहैया कराता है। कोलकाता इस्कॉन के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय कृष्णभावनामृत संघ और अन्नामृत के यस बैंक में 38 खाते हैं।

लेखा की समीक्षा: 

चार्टर्ड एकाउंटेंट का शीर्ष निकाय आईसीएआई संकट में फंसे यस बैंक के वित्तीय ब्योरे की समीक्षा करेगा। आईसीएआई का वित्तीय समीक्षा बोर्ड यस बैंक के 2017-19 के वित्तीय लेखा की समीक्षा करेगा।

रिजर्व बैंक ने फिर भरोसा दिलाया, सभी के पैसे सुरक्षित

यस बैंक संकट के बाद लोगों के बीच फैली भ्रांतियों पर रिजर्व बैंक ने रविवार को ट्वीट कर फिर भरोसा दिलाया कि खाताधारकों का पैसा सुरक्षित है। इस बीच, मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने भी कहा, भारतीय बैंकों का पूंजी आधार अच्छा है और डरने की कोई जरूरत नहीं है। 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment