देश

राम मंदिर निर्माण: अप्रैल में हो सकता है भूमि पूजन

नई दिल्ली
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए अगले महीने भूमि पूजन हो सकता है। राम मंदिर ट्रस्ट इसके लिए शुभ मूहूर्त निकालेगा और इसके लिए बैठक अप्रैल में ही हो सकती है। अभी मंदिर में मौजूद प्रतिमा को शिफ्ट किया जा रहा है ताकि जब निर्माण काम शुरू हो तो काम भी चलता रहे और लोग रामलला के दर्शन भी कर सकें।

राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने एनबीटी से बात करते हुए कहा कि प्रतिमा को शिफ्ट करने का काम शुरू किया गया है। जो 25 मार्च तक पूरा हो जाएगा और तब नई जगह पर भगवान प्रतिष्ठापित हो जाएंगे। साथ ही मार्च महीने में ही भवन निर्माण कमिटी की रिपोर्ट भी आ जाएगी। उन्होंने बताया कि भवन निर्माण कमिटी को विशेषज्ञों के बात कर रिपोर्ट तैयार करनी है। जिसमें मंदिर के लिए जो जगह है वहां की मिट्टी का परीक्षण किया जाएगा। यह परीक्षण हर 10 फुट में होगा। मिट्टी परीक्षण के साथ ही भवन निर्माण कमिटी एक मास्टर प्लान भी बना कर देगी ताकि ट्र्स्ट समझ पाए कि क्या काम काम होना है और उसे कैसे करना है। राम मंदिर का मॉडल तो पूर्व निर्धारित ही होगा।

उन्होंने बताया कि पहले मामला कोर्ट में होने की वजह से मिट्टी परीक्षण नहीं हो पाया था इसलिए अब भवन निर्माण कमिटी काम शुरू करने की पहली प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सारा होमवर्क कर रही है। कमिटी ने इसके लिए 25 दिन का समय मांगा था और उम्मीद है कि मार्च के महीने में उनकी रिपोर्ट आ जाएगी। रिपोर्ट आने के तुरंत बाद राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट शुभमूहूर्त निकालकर भूमि पूजन की तारीख तय कर देगा।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment