विदेश

तुर्की ने सीरिया के तीसरे विमान को मार गिराया

बेरुत
तुर्की और सीरिया के बीच हालात बिगड़ते जा रहे हैं। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स वॉर मॉनिटर ने बताया कि तुर्की के लड़ाकू जेट ने मंगलवार को उत्तर-पश्चिमी इदलिब प्रांत में सीरियाई लड़ाकू विमान को मार गिराया है। इससे पहले रविवार को तुर्की ने सीरिया के दो विमान मार गिराए थे। वायु रक्षा प्रणाली और 100 से अधिक टैंकों को तबाह करने का दावा भी किया है। तुर्की ने कहा है कि रूस समर्थित सैन्य हमलों के खिलाफ इस ऑपरेशन किया गया है।

सीरियाई राज्य समाचार एजेंसी सना के मुताबिक तुर्की ने L-39 जेट को मार गिराने की पुष्टि की है। तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने भी ऑपरेशन को जारी रखने की बात कही है। साथ ही लड़ाकू जेट L-39 को मार गिराने की बात स्वीकारी है।

सीरिया ने दो टूक शब्दों में कहा है कि अगर वायु सीमा का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ वह सख्ती बरतेगा। न्यूज एजेंसी साना के मुताबिक, 'सीरियाई सैन्य हाई कमान ने उत्तर पश्चिमी सीरिया और विशेष रूप से इदलिब क्षेत्र में किसी भी विमान और ड्रोन के लिए हवाई क्षेत्र को बंद करने की घोषणा की।'

सूत्र ने बताया, 'हमारे हवाई क्षेत्र में घुसने वाले किसी भी विमान को दुश्मन का विमान समझा जाएगा, जिसे मार गिराए जाने और उसे रोकने की जरूरत है।' तनाव के हालातों के बीच तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैयब एर्दोगन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की पांच मार्च को मास्को में मिलने वाले हैं।

यहां आपको बता दें कि सीरिया के उत्तर पश्चिमी प्रांत इदलिब पर हुए हमले 34 सैनिक की जान चली गई थी, जिसके जवाब में तुर्की ने 27 फरवरी से हमले तेज कर दिए हैं।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment