विदेश

सीरिया में आपके विमान की सुरक्षा की गारंटी नहीं ले सकता, रूस की तुर्की को दो-टूक

 
मॉस्को/दमिश्क

रूस ने तुर्की को दो-टूक शब्दों में कहा है कि वह सीरिया के हवाई क्षेत्र में उड़ने वाले उसके विमानों की सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकता। दरअसल, तुर्की ने सीरिया के दो लड़ाकू विमानों को मार गिराया है जिसके बाद दमिश्क (सीरिया) ने इदलिब क्षेत्र में अपने एयर स्पेस को बंद करने का फैसला किया है और साथ ही धमकी दी है कि वह दुश्मन के विमान को देखते ही मार गिराएगा।
रूसी रक्षा मंत्री काउंटर ऐडमिरल ओलेग जुरावलेव ने कहा, 'ऐसी स्थिति में रूसी मिलिटरी कन्टीन्जेंट अपने नेतृत्व में सीरिया के हवाई क्षेत्र में तुर्की के विमानों की सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकता।' यह कन्टीन्जेंट सीरिया में मौजूद है।

तुर्की ने सीरिया के खिलाफ आक्रामक हमले में रविवार को उसके दो फाइटर जेट को मार गिराया। इसमें 19 सीरियाई जवानों के मारे जाने की खबर है।पिछले हफ्ते सीरियाई हवाई हमले में तुर्की के कई सैनिक मारे गए थे। इसके बाद तुर्की ने रूस समर्थित सीरियाई सेना के खिलाफ एक पूर्ण सैन्य अभियान चलाने की घोषणा की। इस घटना से रूस और तुर्की के बीच तनाव बढ़ गया है। हालांकि, तुर्की ने जोर देकर कहा कि वह रूस के साथ टकराव नहीं चाहता है।
 
उधर, दो फाइटर जेट के नुकसान और कई सैनिकों के मारे जाने से नाराज सीरिया ने धमकी दी है कि अगर उसके हवाई क्षेत्र में तुर्की का विमान दिखा तो उसे मार गिराया जाएगा। न्यूज एजेंसी साना के मुताबिक, 'सीरियाई सैन्य हाई कमान ने उत्तर पश्चिमी सीरिया और विशेष रूप से इदलिब क्षेत्र में किसी भी विमान और ड्रोन के लिए हवाई क्षेत्र को बंद करने की घोषणा की।' सूत्र ने बताया, 'हमारे हवाई क्षेत्र में घुसने वाले किसी भी विमान को दुश्मन का विमान समझा जाएगा, जिसे मार गिराए जाने और उसे रोकने की जरूरत है।'
 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment