खेल

वायरस के बावजूद आईओसी टोक्यो खेलों को लेकर पूर्ण प्रतिबद्ध: ओलंपिक प्रमुख

नई दिल्ली
अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थामस बाक ने कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ने के बावजूद वह टोक्यो में 2020 में होने वाले खेलों के आयोजन के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। क्योडो न्यूज के अनुसार बाक ने जापानी मीडिया से कहा कि आईओसी 24 जुलाई से टोक्यो में शुरू होने वाले सफल ओलंपिक खेलों के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

यह बयान ऐसे समय में आया है जबकि जापान और कई अन्य देशों में कोरोना वायरस के फैलने के कारण ओलंपिक खेलों के आयोजन को लेकर चिंता जताई जा रही थी। इससे पहले कई खेल प्रतियोगिताएं इस वजह से रद्द कर दी गई थीं। जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने वायरस को रोकने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर उपाय तेज कर दिए हैं। उन्होंने बड़े आयोजनों के आयोजकों रद्द करने या फिर बाद में आयोजित करने की अपील की है।

फुटबॉल मैचों से लेकर संगीत समारोह और मार्च के शुरू होने वाले सूमो टूर्नामेंट की तैयारियां तक सभी प्रभावित हुए हैं। बाक ने आईओसी के वरिष्ठ सदस्य डिक पाउंड की टिप्पणी पर सीधी प्रतिक्रिया नहीं दी जिन्होंने संकेत दिए थे कि अगर स्वास्थ्य अधिकारी यात्रा से मना करते हैं तो खेलों को रद्द किया जा सकता है। पाउंड ने इसके साथ ही कहा था कि खेलों को रद्द करने के बारे में आईओसी सदस्यों के बीच औपचारिक बातचीत नहीं हुई है।

इस बीच क्योदो के अनुसार बाक ने कहा कि अब प्राथमिकता क्वालीफिकेशन प्रक्रिया और उसी के साथ खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। हम जापानी अधिकारियों, विश्व स्वास्थ्य संगठन, चीनी ओलंपिक समिति और कई अन्य राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों के साथ मिलकर यह काम कर रहे हैं। टोक्यो ओलंपिक के आयोजक लगातार कहते रहे हैं कि वह आईओसी के सहयोग से सुरक्षित ओलंपिक और पैरालंपिक के आयोजन पर ध्यान दे रहे हैं।

 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment