मध्य प्रदेश

महिला सशक्तिकरण राज्य सरकार की प्राथमिकता में शामिल – ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह

भोपाल

ऊर्जा मंत्री एवं जबलपुर जिले के प्रभारी मंत्री  प्रियव्रत सिंह और नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श् जयवर्द्धन सिंह ने जबलपुर में मध्यप्रदेश एसोसिएशन ऑफ वूमेन इंटरप्रेन्योर मावे के दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन "महिला उद्यमिता एवं निर्यात प्रोत्साहन स्वीप-2019" का शुभारंभ किया। इसमें 21 देश और भारत के विभिन्न प्रांतों से आईं महिला उद्यमी सम्मिलित हुईं।

ऊर्जा मंत्री  सिंह ने कहा कि सम्मेलन छोटी-बड़ी महिला उद्यमियों को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर आगे बढ़ने का अवसर देगा। जबलपुर से शुरू हुआ प्रयास महिला उद्यमियों को काफी आगे तक ले जाएगा। गृहणियों और छोटी महिला उद्यमियों को कम पूँजी निवेश के उद्यम स्थापित करने और स्व-सहायता समूहों को आर्थिक गतिविधियाँ संचालित करने की प्रेरणा और मार्गदर्शन मिलेगा। प्रदेश सरकार महिलाओं द्वारा स्थापित उद्योगों, छोटे उद्यमों और गृह उद्योगों को प्रोत्साहित करेगी।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि महिलाओं के स्व-सहायता समूह आर्थिक और सामाजिक विकास की महत्वपूर्ण कड़ी हैं। स्व-सहायता समूह गणवेश, मध्यान्ह भोजन, हैण्डीक्राफ्ट, आँगनबाड़ी आदि क्षेत्रों में अच्छा कार्य कर रहे हैं। इनको आर्गेनाइज किया जाएगा। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री  कमलनाथ ने मध्यप्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को बढ़ाने उद्योगपतियों को निवेश के लिये आमंत्रित किया है।

नगरीय विकास और आवास मंत्री  जयवर्द्धन सिंह ने कहा कि सम्मेलन में विभिन्न देश की महिला उद्यमियों ने हिस्सा लिया है। इन सफल महिला उद्यमियों के साथ समन्वय स्थापित कर मध्यप्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों और शहरों की महिलाओं के लिए लघु उद्योग के अवसर पैदा किए जाएंगे। उन्हें स्वावलम्बी और आत्म-निर्भर बनाने के पूरे प्रयास किये जायेंगे। मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने कहा कि महिला सशक्तिकरण राज्य सरकार की प्राथमिकता में है। ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं में शिक्षा, जागरूकता लाने और उन्हें स्वावलम्बी बनाने की चुनौती है। उन्होंने कहा कि समाज के समुचित संतुलित विकास के लिए महिला उद्यमिता को बढ़ाना आवश्यक है। सिंह ने कहा कि मावे के माध्यम से विभिन्न देशों की लघु उद्योगों की सफल महिला उद्यमियों के अनुभवों और व्यापार से मप्र के महिला स्व-सहायता समूहों को जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि समय आ गया है कि जब हम ग्लोबल अर्थ-व्यवस्था से जुड़कर विकास का प्रयास करें।

ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह और शहरी विकास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने मावे द्वारा लगाई गई महिला उद्यमियों के उत्पादों की प्रदर्शनी का शुभारंभ कर अवलोकन किया। प्रदर्शनी में 90 स्टाल्स लगाए गए थे।

नगर निगम जबलपुर की महापौर डॉ. स्वाति सदानंद गोडबोले ने भी संबोधित किया। स्वागत भाषण मावे की अध्यक्ष सुश्री अर्चना भटनागर ने दिया। सम्मेलन में प्रमुख सचिव वाणिज्यिक कर  मनु श्रीवास्तव, मालदीप द्वीप समूह की जेण्डर फेमिली और सोशल सर्विस मंत्री सिधाया शरीफ, वर्ल्ड ट्रेड आर्गेनाइजेशन के सीनियर डायरेक्टर शिशिर प्रियदर्शनी, इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ बिजनेस एंड प्रोफेशनल वूमेन के वर्ल्ड प्रेसीडेंट डॉ आमनी आस्थोर, भारत सरकार के एडीशनल सेक्रेटरी एवं विकास आयुक्त, एमएसएमई राममोहन मिश्रा, कर्नाटक सरकार की मुख्य सचिव रत्ना प्रभा आस्ट्रेलिया के जेंडर एण्ड ट्रेड की सीनियर ग्लोबल कंसलटेंट मेग जोन्स आदि अतिथियों ने भी सम्बोधित किया।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment