देश

दिसंबर में 12.67 लाख नई नौकरियां मिलीं

नई दिल्ली
कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के ताजा आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर 2019 में करीब 12.67 लाख नई नौकरियां पैदा हुईं, जबकि इससे पिछले महीने में 14.59 लाख नौकरियां पैदा हुई थीं। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने एक रिपोर्ट में कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान ESIC के साथ कुल 1.49 करोड़ नए कर्मचारियों/श्रमिकों के नामांकन कराए गए। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि सितंबर 2017 से दिसंबर 2019 के दौरान लगभग 3.50 करोड़ नए लोग ESIC योजना में शामिल हुए।

ESIC, EPFO और PFRDA के आधार पर रिपोर्ट
एनएसओ की रिपोर्ट ESIC, ईपीएफओ और पेंशन फंड नियामक तथा विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा संचालित विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत बनाए गए नए सदस्यों के पेरोल डेटा पर आधारित है। अप्रैल 2018 से इन तीनों निकायों के नए सदस्यों के आंकड़ों के आधार पर नौकरियों के आंकड़े जारी किए जा रहे हैं।

फॉर्मल सेक्टर के हैं ये आंकड़े
ताजा आंकड़ों के मुताबिक सितंबर 2017 से दिसंबर 2019 के दौरान कर्मचारी भविष्य निधि फंड योजना में करीब 3.12 करोड़ नए सदस्य शामिल हुए। रिपोर्ट में कहा गया है कि चूंकि सदस्यों की संख्या विभिन्न स्रोतों से मिली है, इसलिए आंकड़ों में दोहराव हो सकता है। एनएसओ ने कहा कि रिपोर्ट फॉर्मल सेक्टर में रोजगार के स्तर को लेकर एक अलग दृष्टिकोण देती है और इससे समग्र स्तर पर रोजगार का पता नहीं चलता।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment