प्लास्टिक छोड़ पिएं कांच या तांबे की बोतल से पानी, नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत

 नई दिल्ली
आम बोलचाल की भाषा में ही कहा जाता है कि जल ही जीवन है। देखा जाए तो एक रूप से यह बात बिल्कुल भी गलत नहीं है, क्योंकि वैज्ञानिक अध्ययन के बाद भी यही कहा गया है कि मानव शरीर 60-75% तक जल्द से बना हुआ है। ऐसे में यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि क्या हम पीने वाले पानी को सही तरीके से पीते हैं या नहीं? या फिर हम पानी सही बर्तन में स्टोर करते हैं या नहीं? ऐसी कई बातें हैं जिन पर हम अक्सर ध्यान नहीं देते, जो हमारे स्वास्थ्य के लिये हानिकारक साबित हो सकती हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि पीने के पानी को कौन सी बोतल में स्टोर कर उसे पीने के लिए इस्तेमाल करें जो आपके लिए फायदेमंद है। इनमें मुख्य रूप से तांबा, कांच और मिट्टी शामिल है। यहां जानें इन तीनों में से किस धातु की बोतल आपके लिये हेल्दी साबित हो सकती है…
 

मिट्टी की बोतल बिना किसी केमिकल की मदद से तैयार की जाती है। जिसमें पानी को रखने से पानी में किसी भी प्रकार का केमिकल नहीं अवशोषित होता और आपका पानी बिल्कुल शुद्ध बना रहता है। मिट्टी की बोतल में आपका पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है, जो पानी की शुद्धता में किसी भी प्रकार की कमी नहीं होने देता है। खासकर गर्मियों में आप पानी को इसमें लंबे समय तक ठंडा रख सकते हैं। इसलिए इसमें स्टोर किया गया पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। यही नहीं, अगर आपके पेट में गैस की समस्या है तो आप मिट्टी की बोतल में स्टोर किया गया पानी पी सकते हैं, जो आपके लिए लाभदायक होता है। मिट्टी की बोतल में रखे हुए पानी को पीने से आपके इम्यून सिस्टम पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आप कई प्रकार के रोग और बीमारियों से बचे रहते हैं।
 
कांच की बनी हुई बोतल में भी पानी पीना आपके लिए काफी लाभदायक होता है, बशर्ते यह कि कांच की बोतल शुद्ध रूप से तैयार की गई हो और उसमें किसी भी प्रकार का रंग आदि न शामिल किया गया हो। कांच की बोतल को आप जितनी बार भी धुलते हैं वह साफ बनी रहती है। कांच की बोतल खरीदते समय यह ध्यान जरूर दें कि वह रंगीन न हो, नहीं तो यह आपके पानी में मिलकर उसे दूषित कर सकता है जो आपके स्वास्थ्य के लिये घातक साबित हो सकता है।
 

पीतल में ऐसे गुणकारी आयन होते हैं जो पानी में घुल जाते हैं और पानी को स्वास्थ्य के लिए और भी लाभदायक बना देते हैं यही वजह है कि पीने के पानी को पीतल में स्टोर करके पीना लाभदायक होता है। इसमें स्टोर किए गए पानी को पीने से आपका पेट भी अच्छी तरह से साफ होता है और पाचन शक्ति भी मजबूत होती है।

ऊपर बताए गए विकल्पों में से आप किसी भी एक विकल्प को चुन कर अपने पीने के पानी के बर्तन को आज ही बदल सकते हैं। इससे न आप सिर्फ हेल्दी रहेंगे बल्‍कि आपको डॉक्टर के पास जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।
 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment