मध्य प्रदेश

15 हजार लोगों ने ट्रैफिक नियमों की ‘शपथ’ लेकर बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

जबलपुर
ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) का पालन करने का सामूहिक संकल्प लेकर जबलपुर (Jabalpur) ने एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. ट्रैफिक पुलिस को इस कम में शहर की सामाजिक संस्थाओं का साथ मिला. इस संकल्प को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड (Golden Book of World Records) में दर्ज कर लिया गया है.

लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरुक करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने ये नवाचार किया था. इसके लिए शहर के पण्डित रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं के साथ करीब 15 हजार लोगों ने ट्रैफिक नियम का पालन करने और लोगों को भी जागरुक करने की सामूहिक शपथ ली. इस वर्ल्‍ड रिकॉर्ड प्रयास की मॉनिटरिंग करने के लिए गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के नेशनल हैड आलोक कुमार जबलपुर पुहंचे थे. सामूहिक शपथ के बाद आलोक कुमार ने इसे वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के रुप में मान्यता दे दी और प्रोवीजनल सर्टिफिकेट भी प्रशासन को सौंप दिया.

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड द्वारा 15 दिन बाद सामूहिक संकल्प का फाइनल सर्टिफिकेट भी जबलपुर को सौंप दिया जाएगा. जबकि ड्रोन कैमरे के जरिए हुई रिकॉर्डिंग से सामूहिक शपथ में शामिल लोगों की सटीक संख्या का जिक्र भी किया जाएगा. इस कार्यक्रम में सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया और महापौर स्वाति गोडबोले सहित पुलिस और प्रशासन के तमाम आला अधिकारी भी मौजूद रहे. इस दौरान जबलपुर के आईजी बीएस चैहान ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड को जबलपुर के लिए बड़ी उपलब्धि मानते हुए उम्मीद जताई कि इस तरह के आयोजन से लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करने और करवाने के लिए जागरुक होंगे.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment