रेलवे समेत इन विभागों में बंपर भर्तियां, जानें- नौकरी की डिटेल्स

नई दिल्ली

RSMSSB Recruitment 2020: राजस्थान सबऑर्डिनेट एंड मिनिस्टीरियल सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) ने  4,400 से ज्यादा पटवारी पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. कुल 4,421 पदों में से 3,815 पद नॉन ट्राइबल सब प्लान के लिए और 606 पद ट्राइबल सब प्लान के लिए हैं. बता दें कि इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 फरवरी 2020 है. अगर आप भी इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपको वेबसाइट पर जाकर लिंक पर रजिस्टर करना होगा.

१०वीं पास के लिए भी रेलवे में नौकरी का बेहतरीन मौका

Eastern Railway Recruitment 2020:  रेलवे भर्ती बोर्ड  (RRB) ने कई पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. ईस्‍टर्न रेलवे रीजन कोलकाता में ट्रेड अप्रेंटिस के तहत 2792 पदों पर नियुक्ति होनी है. रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर 13 मार्च 2020 तक आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 साल निर्धारित की गई है. शैक्षिक योग्यता की बात करें तो 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि ईस्‍टर्न रेलवे रीजन कोलकाता में अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन के लिए सामान्य यानी जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपये फीस देनी होगी जबकि महिलाओं और SC/ST के उम्मीदवारों को फीस का भुगतान नहीं करना होगा.

DRDO में इन पदों पर वैकेंसी, जानें- कब तक करें अप्लाई

DRDO Recruitment 2020: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) में नौकरी की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. डीआरडीओ ने ट्रेड अपरेंटिस के तहत फिटर, टर्नर, टूल एंड डाई मेकर, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन समेत कई पदों पर नियुक्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं. सभी पदों पर शैक्षिक योग्यता अलग-अलग है. बता दें कि इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने कि आखिरी तारीख 06 मार्च, 2020 है.

इसरो में 182 पदों के लिए नौकरी, जानें- कैसे करना होगा आवेदन

ISRO Recruitment 2020: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर विभिन्न पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. टेक्निकल असिस्टेंट, साइंटिफिक असिस्टेंट, लाइब्रेरी असिस्टेंट, टेक्नीशियन बी, कुक, हैवी व्हीकल ड्राइवर ए और लाइट व्हीकल ड्राइवर ए के रिक्त पदों के लिए आयु सीमा 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इन पदों पर आवेदन के लिए जनरल, ओबीसी उम्मादवारों को 300 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं महिलाओं और एससी/एसटी और दिव्यांग उम्मीदवार को फीस में राहत दी गई है.

BSF में 317 पदों पर नौकरी, ऐसे करें आवेदन

BSF Recruitment 2020: डायरेक्टरेट जनरल बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने  SI (मास्टर), SI (इंजन ड्राइवर), SI (वर्कशॉप), HC (मास्टर), HC (इंजन ड्राइवर) समेत BSF में 317  पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.  इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 20 साल और अधिकतम उम्र 28 साल होनी चाहिए. SI (मास्टर), SI (इंजन ड्राइवर), SI (वर्कशॉप ) के पद पर चुने गए उम्मीदवारों को 35,400 से  1,12,400 रुपये की सैलरी दी जाएगी. बता दें, आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 मार्च है.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment