मध्य प्रदेश

सरकारी स्कूलों में अब छात्राएं पढ़ सकेंगी ब्यूटी कोर्स, नए सत्र में शुरु करने की तैयारी

भोपाल
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सरकारी स्कूलों (Government Schools) में अब छात्राएं ब्यूटी और वेलनेस का कोर्स (beauty and wellness course) भी कर सकेंगी. स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने सत्र 2020-21 से दोनों कोर्स की पढ़ाई शुरू कराने की तैयारी पूरी कर ली है. नए सत्र से ब्यूटी और वेलनेस कोर्स गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूलों में पढ़ाया जाएगा. पंडित सुंदरलाल शर्मा व्यावसायिक संस्थान ने कोर्स तैयार कर लिया है. इस कोर्स को 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक वोकेशनल कोर्स के रूप में शुरु किया जाएगा.

इसके साथ ही कुछ और वोकेशनल कोर्स भी इन कक्षाओं के लिए शुरु किए जाएंगे. कौशल विकास पर आधारित ये कोर्स दो साल का होगा, जिसे 9वीं कक्षा में शुरु किया जाएगा. खास बात ये होगी कि इन कोर्स के लिए परीक्षाओं का आयोजन भी किया जाएगा और परीक्षा पूरी होने के बाद छात्राओं को कोर्स का सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. फिलहाल इन कोर्स को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरु किया जा रहा है. अगर छात्राओं की ओर से इन कोर्स को अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है तो फिर इन्हें आगे और विस्तार दिया जाएगा.

स्कूलों में छात्रों को वोकेशनल कोर्स के तौर पर अभी बैंकिंग एंड फाइनेंस सर्विसेस, हेल्थकेयर, फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स, ट्रैवल एंड टूरिज्म, टेली कम्यूनिकेशन, फूड प्रिजर्वेशन, एग्रीकल्चर जैसे कोर्स भी पढ़ाए जा रहे हैं. नए सत्र से 9वीं में चार नए कोर्स शुरू किए जा रहे हैं, जिसमें ट्रेड एग्रीकल्चर, प्लम्बिंग, सुईंग मशीन ऑपरेटर, ऑटोमेटिव शुरु किए जा रहे हैं. वहीं, 10वीं कक्षा के लिए शुरू किए जा रहे पांच कोर्स में आईटी, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर, रिटेल व सिक्यूरिटी को शामिल किया गया है.

इन कोर्स की खास बात ये है कि छात्राओं को कोर्स परीक्षा में पास करने वाले अंक अंक सूची में जोड़े जाएंगे. 9 वीं और 10वीं में व्यावसायिक परीक्षा के लिए 100 अंक निर्धारित किए गए हैं. इसमें प्रैक्टिल के अंक भी जोड़े जाएंगे.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment