विदेश

‘नोटों’ से भी फैल सकता है कोरोनावायरस, इसलिए चीन ने किया ये इंतजाम

हुबेई
चीन में संक्रमण वाले स्थानों से मुद्रा जमा कर गोदामों में भरी जा रही है। चीन की सरकार को आशंका है कि इनके जरिए भी संक्रमण फैल सकता है। अधिकारियों के अनुसार यहां हाल में 4 हजार करोड़ युआन के करेंसी नोट उतारे गए थे। लोगों को बार-बार हाथ धोने और हाथों को मुंह, नाक व आंखों पर न लगाने की चेतावनी विशेषज्ञ दे रहे हैं।

हुबेई के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार संक्रमण के बाद करीब आधे लोगों का पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली से इलाज हुआ है। सरकार ने संक्रमण रोकने के लिए पारंपरिक दवाओं और पाश्चात्य दवाओं का साझा उपयोग किया है। अब तक इस वायरस का इलाज नहीं खोजा जा सका है।

घरों में कैद लोग वायरस से बचने के लिए अजीबोगरीब तरीके अपना रहे हैं। हांगकांग में पान सांकू नामक व्यक्ति अपने ही घर ही में पौने सात घंटे में 66 किमी दौड़ा। इसमें से 30 किमी तो वह केवल अपने बाथरूम में दौड़ गया। 44 साल के सांकू ने मोबाइल एप के जरिए अपनी दौड़ की गणना की। उसने अपना लाइव वीडियो स्ट्रीम किया है।

सैकड़ों सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को हांगकांग में मार्च आयोजित कर चीन की मुख्यभूमि का हांगकांग से संपर्क पूरी तरह बंद करने की मांग की। सरकार ने यहां कई इमारतों को कोरोनावायरस क्वारंटीन जोन में बदला है, प्रदर्शनकारी इसका भी विरोध कर रहे हैं। प्रदर्शन में हांगकांग की स्वतंत्रता और क्रांति के खूब नारे लगाए गए।

अमेरिका ने शनिवार को एक पत्र जारी कर बताया कि वह डायमंड प्रिंसेस जहाज पर फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए विमान भेजेगा। यह विमान रविवार को उन्हें जापान से निकाल अमेरिका लाएगा, जहां उन्हें दो हफ्ते के लिए पृथक रखा जाएगा। इस जहाज पर 3700 लोग हैं, जिनमें से 218 वायरस से संक्रमित हैं। जहाज ने समुद्र में ही लंगर डाला हुआ है। यहां 132 भारतीय क्रू सदस्य और आठ यात्री भी मौजूद हैं, जिनमें तीन वायरस की चपेट में हैं। जापान में भारतीय दूतावास ने शनिवार को बताया कि इनकी हालत में सुधार आया है।

इधर भारत में हालात : शनिवार तक छोड़े जा सकते हैं चीन से लौटे 406 नागरिक
भारत में आईटीबी कैंप में रखे 406 नागरिकों को अगले हफ्ते छोड़ा जा सकता है। इनमें सात मालदीव के नागरिक भी शामिल हैं। यह नागरिक चीन लाए गए थे। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को लिए गए आखिरी सैंपल की जांच रिपोर्ट नैगेटिव आने के बाद इस पर निर्णय होगा। चीन से लाए गए 650 नागरिकों में से कुछ हरियाणा के मानेसर में बनाए गए सेना के कैंप में हैं।

 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment