छत्तीसगढ़

अमेरिका में हार्वर्ड के स्टूडेंट्स को भाया छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल का ये ड्रीम प्रोजेक्ट

रायपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने अमेरिका (America) के हाॅर्वर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard Univercity) में कॉस्ट एंड पॉलिटिक्स विषय पर व्याख्यान दिया. छत्तीसगढ़ सरकार के जनसंपर्क विभाग का दावा है कि सीएम बघेल ने उपस्थित हार्वर्ड के स्टूडेंट्स को ड्रीम प्रोजेक्ट नरवा, गरवा घुरवा और बाड़ी योजना की जानकारी दी और स्टूडेंट्स को ये योजना काफी भायी. सरकार का दावा है कि वहां के स्टूडेंट ने इस कॉन्सेप्ट को गंभीरता से सुना और इस नए यूनिक योजना की तारीफ की. कार्यक्रम के मॉडरेटर डॉ. सुरज एंगड़े रहे. उन्होंने कॉस्ट एंड पॉलिटिक्स पर विस्तार से चर्चा की.

सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) से छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) से हार्वर्ड में पढ़ रहे स्टूडेंट ने मुलाकात भी की. इस अवसर पर वहां के स्टूडेंट ने सीएम बघेल से कई मांग भी रखी, जिसमें प्रमुख रूप से राज्य से हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट स्पांसर करने के संबंध में रहा. बघेल ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. हार्वर्ड विश्वविद्यालय के भारत सम्मेलन में बीते 15 फरवरी को सीएम भूपेश बघेल शामिल हुए.

‘लोकतान्त्रिक भारत में जाति और राजनीति’ विषय पर आयोजित चर्चा में सीएम भूपेश बघेल शामिल हुए. सीएम बघेल ने कहा कि किसी भी देश का भूगोल उस देश की अर्थव्यवस्था तय करता है, भूगोल और अर्थव्यवस्था वहां की राजनीति और ये तीनों मिलकर इतिहास बनाते हैं और यह सब उस देश की संस्कृति तय करती है. हमको जाति और राजनीति भी इसी परिपेक्ष्य में देखनी चाहिए. भारत में जाति और राजनीति परंपरा से दो बिन्दुओं पर निर्धारित करती है. जाति उत्पादन के साधन और अधिकार, दूसरा सम्मान पूर्वक जीने का गौरव, वहीं राजनीति आर्थिक सुरक्षा और सांस्कृतिक उत्थान निर्धारित भी करती है और प्रभावित भी करती है. छत्तीसगढ़ एक उदाहरण है जिसमें अनेक जातियां साथ-साथ रहती है और छत्तीसगढ़ के विकास में अपना योगदान दिया है. संत, महापुरूषों का प्रभाव भी इसमें पड़ा है.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment