देश

इजराइल की एंटी स्लीप डिवाइस से यूपी में लगेगी बस हादसों पर रोक

गोरखपुर
लंबी दूरी तक बस (Bus) चलाने वाले ड्राइवरों (Drivers) की एक झपकी से बड़ा हादसा हो जाता है. इस हादसे को रोकने के लिए परिवहन विभाग (UP Roadways) इजराइल (Israel) की विकसित तकनीक का सहारा लेने जा रही है. पुणे की एक कम्पनी ने इजराइल की तकनीक पर एंटी स्लीप डिवाइस (Anti Sleep Device) बनाई है, जिसमें ड्राइवर को नींद आते ही बस में सायरन बजने लगेगा. कंडक्टर और यात्री सचेत हो जाएंगे और अधिकारियों के मोबाइल पर मैसेज भी चला जाएगा. इस तकनीक का लखनऊ डिपो में सफल ट्रायल के बाद रात्रिकालीन बस सेवा में इस डिवाइस को लगाने की तैयारी चल रही है.

अवध डिपो की बसों में इसका परीक्षण किया गया और अब इसे गोरखपुर परिक्षेत्र की बसों में भी लगाने की तैयारी चल रही है. पहले चरण में जनरथ, स्कैनिया और वोल्वो बसों में इसे लगाया जायेगा.

एंटी स्लीप डिवाइस बस की स्टेयरिंग के सामने लगाई जाएगी. यह ड्राइवर का फेस रीड करने के बाद एक्टिव होगी. सेंसर से ड्राइवर की फेस रीड होगी, असमान्य परिस्थिति में डिवाइस से तेज रोशनी ड्राइवर के चेहरे पर जायेगी और वीप की आवाज आयेगी. ड्राइवर एक्टिव नहीं हुआ तो तेज आवाज के साथ डिवाइस सायरन बजाएगी. यानि कि रात में बस चलाने वाले ड्राइवरों को ये डिवाइस जहां सचेत करती रहेगी वहीं रात में होने वाले हादसों से भी बचायेगी.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment