छत्तीसगढ़

आरएमओसी की 53वीं वार्षिक बैठक, जुटे देशभर के 150 से ज्यादा विशेषज्ञ

रायगढ़
 रोलिंग मिल आॅपरेटिंग कमेटी (आरएमओसी) की 53वीं बैठक की मेजबानी इस वर्ष जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड के रायगढ़ संयंत्र ने की। इस दो दिवसीय बैठक में देशभर के उद्योगों से रोलिंग मिल से जुड़े विशेषज्ञों ने हिस्सा लेकर अपने विचार और अनुभव साझा किए। इसमें देश के लगभग 30 प्रमुख इस्पात संयंत्रों के 150 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

रोलिंग मिल आॅपरेटिंग कमेटी की 53वीं बैठक 14 एवं 15 फरवरी को जेएसपीएल रायगढ़ में आयोजित की गई। इस दो दिवसीय बैठक के दौरान देश भर से आए उद्योग प्रतिनिधियों ने रोलिंग मिल की तकनीक के संबंध में अपने विचार और अनुभव साझा करते हुए 50 से अधिक टेक्निकल प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किए। इनमें तकनीकी, आर्थिक और गुणवत्ता के मापदंडों पर बेहतर उत्पाद तैयार करने संबंधी कई सुझाव दिए गए। साथ ही रोलिंग मिल्स के संचालन में आ रही चुनौतियों के संबंध में भी चर्चा की गई। बैठक का उद्घाटन जेएसपीएल के चीफ आॅपरेटिंग आॅफिसर-छत्तीसगढ़ दिनेश कुमार सरावगी ने जिंदल सेंटर में किया। अपने उद्बोधन में उन्होंने देश के उद्योग जगत को एक मंच पर लाने और बेहतर करने की दिशा में एकजुट करने में रोलिंग मिल आॅपरेटिंग कमेटी की भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि सभी उद्योग एक-दूसरे से कई तरह के नए अनुभव ले सकते हैं। श्री सरावगी ने जेएसपीएल के बेहतरीन प्रदर्शन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कंपनी ने हमेशा बेहतर करने और आॅपरेशन एक्सीलेंस पर जोर दिया है। उन्होंने विश्वास जताया कि सभी प्रतिभागी एक-दूसरे के अनुुभवों से लाभ लेकर अपनी रोलिंग मिल की उत्पादकता और गुणवत्ता बढ़ाने में योगदान देंगे। उन्होंने सभी प्रतिभागियों से एकजुट होकर देश को एडवांस ग्रेड स्टील के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लेने का आह्वान किया।

इससे पहले 53वीं आरएमओसी बैठक की अध्यक्षता कर रहे जेएसपीएल के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट दिनेश कुमार त्रिपाठी ने सभी आगंतुकों का स्वागत किया। कमेटी के सचिव पूणार्नंद पाठक ने पिछली आरएमओसी मीटिंग की उपलब्धियों, आयोजन के उद्देश्य आदि के बारे में जानकारी दी। बैठक के अंत में जेएसपीएल के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट मोरेश्वर बोरकर ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन जेएसपीएल के डिप्टी जनरल मैनेजर डॉ. मनीष राज ने किया।

बैठक में एएमएनएस इंडिया, इलेक्ट्रोस्टील-वेदांता, जिंदल स्टेनलेस स्टील, जेएसपीएल रायगढ़-अंगुल-पतरातू, जिंदल शदीद आयरन एंड स्टील ओमान, जेएसडब्ल्यू स्टील बेल्लारी-डॉल्वी-सलेम, मेकॉन, मुकुंद लिमिटेड, एनएमडीसी आयरन एंड स्टील प्लांट, आरआईएनएल वाइजैग स्टील प्लांट, स्टील अथॉरिटी आॅफ इंडिया लिमिटेड, एलॉय स्टील प्लांट, बोकारो स्टील प्लांट, भिलाई स्टील प्लांट, सीईटी, दुगार्पुर स्टील प्लांट, आईआईएससीओ स्टील प्लांट, आरडीसीआईएस, राउरकेला स्टील प्लांट, सलेम स्टील प्लांट, टाटा स्टील जमशेदपुर-कलिंगनगर-तारापुर, टाटा स्टील बीएसएल अंगुल-खपोली-साहिबाबाद सहित कई अन्य संयंत्रों के प्रतिनिधियों ने शिरकत की। इसके अलावा प्रतिष्ठित एजेंसियों एबीबी, भारत रोल इंडस्ट्री, डेनियली, जीई पॉवर कन्वर्जन, कोरस, लिशर इंडिया, नॉर्ड ड्राइव सिस्टम्स, सेंट गोबेन, साइनोस्टील इंडिया, सुप्रीम रोल्स एंड शियर्स, साइनॉड इंडिया, एसकेएफ एंड टिमकैन इंडिया ने भी बैठक के दौरान अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई और उद्योग प्रतिनिधियों को प्रेजेंटेशन दिखाया।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment