राजनीति

दिल्ली में फिर से केजरीवाल, बीजेपी का बढ़ेगा वोट शेयर, कांग्रेस का हाल बेहाल: एग्जिट पोल

नई दिल्ली

दिल्ली के मतदाताओं ने अपना फैसला ईवीएम में कैद कर दिया है जो मंगलवार को सामने आएगा। हालांकि, वोटिंग खत्म होने के बाद आए तमाम एग्जिट पोल आम आदमी पार्टी (आप) को बहुमत मिलने की भविष्यवाणी कर रहे हैं जबकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सीटें भी बढ़ सकती हैं। सभी एग्जिट पोल में कांग्रेस का हाल बेहाल है और वह वोटों को मामले में दहाई के अंक में भी नहीं पहुंच रही है। किसी एग्जिट पोल में उसे एक सीट मिलने की संभावना जताई गई है तो कुछ ने कहा है कि लगातार दूसरी बार राजधानी में पार्टी का खाता भी नहीं खुल सकेगा। एक एग्जिट पोल ने बताया है कि कांग्रेस और बीजेपी के वोट शेयर में वृद्धि हो सकती है जबकि कांग्रेस की हिस्सेदारी घटकर 5 पर्सेंट तक सीमित हो सकती है।

इंडिया टुडे-ऐक्सिस पोल के अनुसार, आप को जहां 56 पर्सेंट वोट मिल सकते हैं, वहीं बीजेपी 35 पर्सेंट वोट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर रह सकती है। 2015 चुनाव की बात करें तो आप को 54.3 पर्सेंट वोट मिले थे और बीजेपी के हिस्से 32.3 फीसदी वोट आए थे। इसका मतलब है कि दोनों ही पार्टियों के वोट शेयर पिछले चुनाव के मुकाबले कुछ बढ़ सकते हैं। 2015 में आप ने 67 सीटों के साथ प्रचंड जीत हासिल की थी और बीजेपी के खाते में केवल तीन सीटें आई थीं।

 

सिमटती जा रही कांग्रेस

लगातार 15 साल तक दिल्ली में शासन के बाद विदा हुई कांग्रेस पार्टी को 2015 के विधानसभा चुनाव में महज 10 पर्सेंट वोट मिल थे और पार्टी को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। 70 सीटों में से एक पर भी कांग्रेस को जीत नसीब नहीं हुई थी। इस बार पार्टी बेहतर नतीजों की उम्मीद कर रही है, लेकिन एग्जिट पोल इससे उलट बता रहे हैं। इंडिया टुडे-ऐक्सिस के एग्जिट पोल के मुताबिक, इस बार कांग्रेस को महज 5 पर्सेंट वोट शेयर मिल सकते हैं।

 

इन तीन सीटों पर सबसे ज्यादा वोटिंग

दिल्ली में शनिवार को विधानसभा चुनाव के लिए 61.46 फीसदी मतदान हुआ। यह 2015 में हुए चुनाव के 67.47 फीसदी मत प्रतिशत से कम है। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि शाम 6 बजे तक मत प्रतिशत 57.04 फीसदी था, इस वक्त तक कतारों में खड़े हो चुके लोगों के मतदान करने के बाद मत प्रतिशत बढ़कर 61.46 फीसदी तक पहुंच गया और इसके और बढ़ने की उम्मीद है। तीन अल्पसंख्यक बहुल सीटों मुस्तफाबाद, मटिया महल और सीलमपुर पर शाम पांच बजे तक सबसे अधिक मतदान हुआ। चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

 

सीएए के विरोध से बढ़ा वोट प्रतिशत?

अधिकारियों द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार उत्तर पूर्वी दिल्ली के मुस्तफाबाद में शाम पांच बजे तक 66.29 प्रतिशत मतदान हो चुका था। पुरानी दिल्ली के मटियामहल इलाके में 65.62 मतदान हुआ। यहां सीएए के खिलाफ प्रदर्शन हुए हैं। उत्तर-पूर्वी दिल्ली की एक और अल्पसंख्यक बहुल सीलमपुर क्षेत्र में 64.92 मतदान हुआ। यहां भी सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए हैं। जाफराबाद, जामिया नगर, तुर्कमान गेट, शाहीन बाग और सीलमपुर जैसे अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें देखी गईं।

 

एक्जिट पोल में आप को अधिकतम 68 सीटें

मतदान संपन्न होने के बाद आए तकरीबन सभी एग्जिट पोल में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप की बड़ी जीत का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। कुछ सर्वेक्षणों में संकेत दिया गया है कि पार्टी 2015 का रेकॉर्ड दोहरा सकती है जब इसने 70 विधानसभा सीटों में से 67 पर जीत का परचम फहराया था। इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल के अनुसार, आप को 59-68 और बीजेपी को 2-11 सीट मिल सकती हैं। वहीं, एबीपी-सी वोटर के अनुसार आप को 49-63 और बीजेपी को 5-19 सीट मिल सकती हैं। टाइम्स नाउ-इस्पोस के अनुसार केजरीवाल की कुर्सी बरकरार रह सकती है और आप को 47 जबकि बीजेपी को 23 सीटें मिल सकती हैं। रिपब्लिक-जन की बात के एग्जिट पोल के अनुसार आप को 48-61 और बीजेपी को 9-21 सीटें मिलने के आसार हैं।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment