छत्तीसगढ़

नया रायपुर में बनेगी शानदार फिल्म सिटी, तैयारी होगी ये खास पॉलिसी

रायपुर
छत्तीसगढ़ी फिल्मों में जान फूंकने और छत्तीसगढ़ में फिल्मों को बढ़ावा देने राज्य सरकार ने राजधानी रायपुर से सटे नया रायपुर क्षेत्र में दो सौ एकड़ में भव्य फिल्म सिटी बनाने का निर्णय लिया है. फिल्म सिटी के साथ ही राज्य सरकार फिल्म नीति भी तैयार कर रही है, जिसमें फिल्मों को मिलने वाले अनुदान से लेकर फिल्मों की दशा-दिशा तय करने की नीति तैयार की जाएगी. सरकार के संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने जानकारी देते हुए कहा कि नया रायपुर में ऐसा फिल्म सिटी बनाया जाएगा जो राज्य के लिए मील का पत्थर साबित होगा.

साथ ही यह भी कहा कि जो भी छत्तीसगढ़ घूमने के लिए आएगा वह बिना फिल्म सिटी देखे जा ही नहीं पाएगा, वहीं फिल्म नीति को लेकर मंत्री ने कहा कि फिल्म नीति छत्तीसगढ़ी फिल्मों को नई दशा-दिशा देगी, सरकार के निर्णय के ना केवल फिल्मों को संजीवनी मिलेगी बल्कि रोजगार के भी साधन बढ़ेंगे.

छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़ी फिल्मों की स्थिति बेहद ही नाजुक है. साल 2019 में बने कुल 19 छत्तीसगढ़ी फिल्मों में एक्का-दुक्का को छोड़ अन्य फिल्मों की चर्चा तक नहीं हुई. आलम यह है कि फिल्म निर्माताओं को लागत निकालना तक मुश्किल हो रहा है. ऐसे में बड़ा सवाल यही है कि ऐसी जमीनी हकीकत के बीच फिल्म सिटी का निर्माण कितना कारगर साबित होगा. फिल्म समीक्षक अनिरूद्ध दुबे ने कहा कि छत्तीसगढ़ को फिलहाल छत्तीसगढ़ी सीनेमा को बचाने की जरूरत है.

अनुदान देने की जरूरत है. फिल्म ज्यादा से ज्यादा व्यवसाय करे इसलिए सुविधा उपलब्ध कराने की जरूरत है. ऐसे में सरकार को चाहिए कि फिल्म सिटी बनाने से पहले जिलों में छोटे-छोटे टॉकिज, थियेटर बनाना चाहिए जिससे छत्तीसगढ़ी फिल्मों को उचित स्थान मिले. साथ ही यह भी कहा कि फिल्म सिटी और फिल्म नीति दोनों राज्य के फिल्मी विकास में मददगार साबित होगी. मगर पहले सुई की जरूरत हो तो सुई का ही निर्माण होना चाहिए ना कि तलवार का.

छत्तीसगढ़ में 15 सालों तक राज करने वाली बीजेपी ने फिल्म सिटी बनाने के निर्णय पर तंज कसा है. बीजेपी प्रवक्ता गौरीशंकर श्रीवास ने कहा कि सरकार की नियत और नीति दोनों में खोट है, इसलिए इस तरह की बातें कागजों में ही सिमट कर रह जाएगी. सरकार अगर सच में ईमानदार है तो बयानों से आगे बढ़कर धरातल पर कार्य कर के दिखाए, जिससे राज्य का भला हो.

छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़ी को बढ़ावा देने वाले राज्य के मुखिया भूपेश बघेल से फिल्मकारों की उम्मीदें बढ़ी है. बीते दिनों मुख्यमंत्री अपने मंत्रियों और साथियों के साथ टॉकिज जाकर छत्तीसगढ़ी फिल्म देखी थी, वैसे भी भूपेश बघेल के मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही छत्तीसगढ़ी को लगातार प्रमोट किया जा रहा है, इसलिए यह उम्मीद लगाई जा रही है कि भले ही छत्तीसगढ़ी फिल्मों को वर्तमान गर्दिश में हो मगर आने वाले कल जरूर उज्जवल होगा.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment