छत्तीसगढ़

देश की 172 ग्रीन स्कूलों में से 5 छत्तीसगढ़ की

रायपुर। देश की प्रतिष्ठित पर्यावरण-संस्था सीएसई ने अभी देश भर में ग्रीन-स्कूल्स की एक सूची जारी की है जहां पर पर्यावरण का ख्याल रखा जाता है। देश भर से सत्रह सौ से अधिक स्कूलों ने इस मुकाबले के लिए अपनी जानकारी सहित दाखिला भेजा था, जिसमें से 172 स्कूलों को छांटा गया है। इन 172 में छत्तीसगढ़ की पांच स्कूलें भी हैं।
हवा, ऊर्जा, खाना, जमीन, पानी, और कचरा, इन पैमानों पर तमाम स्कूलों का आॅडिट किया गया था कि उनमें से पर्यावरण का सबसे अधिक ख्याल रखने वाली कौन सी स्कूलें हैं। छांटी गई स्कूलों में छत्तीसगढ़ की पांच स्कूलें शामिल हैं। दिलचस्प बात यह है कि पांच में से चार स्कूलें केन्द्र सरकार के केन्द्रीय विद्यालय हैं। विजेता स्कूलों में बैकुंठपुर, जशपुर, कांकेर, और दुर्ग के केन्द्रीय विद्यालय हैं। इनके अलावा एक निजी स्कूल, रायपुर की कृष्णा पब्लिक स्कूल भी इस सूची में है।
इसके लिए 2018-19 के आंकड़े और जानकारी पर विचार किया गया था। इनमें से 82 फीसदी स्कूलों ने कचरे को अलग करने, स्कूलों में पैकेट बंद खाद्य सामग्री की बिक्री रोकने, रेनवाटर हार्वेस्टिंग करने और वैकल्पिक ऊर्जा का उपयोग करने जैसे काम किए थे।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment