देश

अडानी ग्रुप ने फ्रांस की कंपनी से मिलाया हाथ, 51 करोड़ डॉलर में हुई डील

नई दिल्‍ली

    सोलर एनर्जी सेक्‍टर में अडानी समूह ने फ्रांस की कंपनी से मिलाया हाथदोनों कंपनियों ने ज्‍वाइंट वेंचर के लिए एक बाध्यकारी समझौता किया है

अडानी समूह ने अब फ्रांस की प्रमुख तेल कंपनी टोटल गैस एंड पावर बिजनेस सर्विसेज एसएएस (TOTAL) के साथ सोलर एनर्जी सेक्‍टर में विस्‍तार के लिए हाथ मिलाया है. दरअसल, दोनों कंपनियों ने ज्‍वाइंट वेंचर के लिए एक बाध्यकारी समझौता किया है.

इस समझौते के तहत TOTAL की अडाणी ग्रीन एनर्जी लि. (AGEL) के स्वामित्व वाली 2,148 मेगावॉट सौर क्षमता में 50 फीसदी हिस्सेदारी होगी. वहीं अन्‍य 50 फीसदी की हिस्‍सेदारी अडानी ग्रुप की अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) के पास ही रहेगी. यहां बता दें कि फिलहाल, AGEL के पास 100 फीसदी हिस्सेदारी है. अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा, ' इस समझौते से मुझे खुशी हो रही है. TOTAL के निवेश से भारत के अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में अपार संभावनाएं पैदा होंगी.'

51 करोड़ डॉलर का निवेश

इस ज्‍वाइंट वेंचर के लिए TOTAL ने 51 करोड़ डॉलर का निवेश करने का ऐलान किया है. सोलर एनर्जी पोर्टफोलियो का विस्तार देश के 11 राज्यों में होगा. बहरहाल, चालू वित्त वर्ष के अंत से पहले इस डील के पूरे होने की उम्मीद है. हालांकि, ये समझौता नियामकीय मंजूरी पर निर्भर करेगा. यहां बता दें कि करीब डेढ़  साल पहले टोटल और अडानी गैस ने नेचुरल गैस की बिक्री और इंपोर्ट के लिए 50-50% की साझेदारी में ज्वाइंट वेंचर किया था.

अडाणी ग्रुप का मुनाफा चार गुना बढ़ा

हाल ही में अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) के दिसंबर 2019 को समाप्त तिमाही के नतीजे जारी किए गए हैं. इसमें कहा गया है कि कंपनी का शुद्ध मुनाफा चार गुना बढ़कर 382.98 करोड़ रुपये हो गया. अडानी समूह की प्रमुख कंपनी ने साल भर पहले की इसी तिमाही में 80.09 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हासिल किया था.

अक्टूबर-दिसंबर 2019 की अवधि में कंपनी की कुल आय 11,075.32 करोड़ रुपये रही जो एक साल पहले इसी अवधि में 10,548.14 करोड़ रुपये रही थी. इस दौरान कंपनी का खर्च 10,635.16 करोड़ रुपये रहा, जबकि एक साल पहले यह 10,443.76 करोड़ रुपये रहा था.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment