मध्य प्रदेश

कमलनाथ सरकार का बड़ा ऐलान, राम मंदिर की तरह राम वन गमन पथ के लिए भी बनेगा ट्रस्‍ट

भोपाल
अयोध्या में राम मंदिर ट्रस्ट (Ram Mandir Trust) की तरह ही मध्य प्रदेश में राम वन गमन पथ (Ram Van Gaman Path) के लिए एक ट्रस्ट बनाया जाएगा. कैबिनेट की बैठक के बाद मंत्री पीसी शर्मा ने ऐलान करते हुए कहा कि कमलनाथ सरकार (Kamalnath Government) ने ट्रस्ट बनाने का फैसला लिया है. ट्रस्ट में कौन-कौन रहेगा और उसका स्वरूप कैसा रहेगा. इसके लिए अगली कैबिनेट की बैठक में सरकार प्रस्ताव भी लेकर आएगी.

कानून मंत्री पीसी शर्मा ने राम मंदिर के ट्रस्ट की तरह ही राम वन गमन पथ के लिए भी ट्रस्ट बनाने को लेकर कहा कि राम मंदिर के लिए जो ट्रस्ट केंद्र सरकार ने बनाया है. हमने उसकी समीक्षा कर यह ट्रस्ट सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक बनाया गया है. जबकि अगली कैबिनेट की बैठक में राम वन गमन पथ के लिए बनने वाले ट्रस्ट के लिए प्रस्ताव लगाया जाएगा.

सरकार पहले ही ऐलान कर चुकी है कि चित्रकूट में राम वन गमन पथ बनाया जाएगा. इसके लिए सीएम कमलनाथ भी समीक्षा बैठक ले चुके हैं. अध्यात्म विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जो ट्रस्ट बनाया जाएगा, उसमें साधु-संतों और जनप्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा. यहां का पूरा निर्माण ट्रस्ट की निगरानी में होगा. हालांकि ट्रस्ट अध्यात्म विभाग के अधीन काम करेगा. ट्रस्ट के स्वरूप पर काम चल रहा है. इसमें कितने लोग रहेंगे और किसका क्या काम होगा. ऐसे कई सवाल है जिन पर अध्यात्म विभाग मंथन कर रहा है.

इससे पहले भी कार्ययोजना तैयार की गई थी. निर्माण से जुड़े कामों की जिम्मेदारी सड़क विकास निगम की रहेगी. पहले चरण में 60 किलोमीटर का पथ निर्माण किया जाएगा. यह 30 किलोमीटर अमरकंटक और 30 किलोमीटर चित्रकूट क्षेत्र से लगा होगा. पथ के सर्वे की जिम्मेदारी सड़क विकास निगम को दी गई है. सरकार ने राम वन गमन पथ का निर्माण करने के लिए बजट में 22 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment