मध्य प्रदेश

कमलनाथ सरकार आज ला रही है मंदिरों की ज़मीन बेचने का प्रस्ताव, OBC आरक्षण पर HC में सुनवाई

भोपाल
कमलनाथ सरकार आज कैबिनेट में एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव ला रही है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मंदिरों की जमीन बिल्डर्स को बेची जाएगी. प्रस्ताव तैयार है जो आज होने वाली कैबिनेट बैठक (Cabinet Meet) में रखा जाएगा. बिल्डर्स इस पर मकान-दुकान कुछ भी बना सकते हैं. जमीन बेचने पर जो पैसा मिलेगा वो मंदिर, जिला प्रशासन और सरकारी खजाने में जाएगा. भोपाल में संघ की महत्वपूर्ण बैठक चल रही है. इसमें बीजेपी और संघ (RSS) के कई बड़े नेता शामिल होंगे. जबलपुर हाईकोर्ट में ओबीसी आरक्षण (OBC RESERVATION) 27 फीसदी करने के मामले पर आज सुनवाई है.

कमलनाथ सरकार (Kamalnath Government) ने प्रदेश के मंदिरों की जमीन बिल्डरों को देने का प्रस्ताव तैयार किया है. सरकार इस प्रस्ताव को मंगलवार पांच फरवरी को होने वाली कैबिनेट की बैठक में लेकर आ रही है. बिल्डर्स इस जमीन पर निर्माण कार्य कर उसे बेच सकते हैं. इससे जो पैसा मिलेगा वो मंदिर, जिला और राज्य सरकार के देवस्थान कोष में जाएगा. इसके पीछे सरकार की मंशा है कि ऐसा करने से मंदिरों की प्राइम लोकेशन वाली बेशकीमती जमीन को अतिक्रमण और कब्जे से बचाया जा सकेगा.

मध्य प्रदेश में ओबीसी को 27% आरक्षण देने के मामले में आज जबलपुर हाईकोर्ट में सुनवाई होना है. कमलनाथ सरकार के इस आरक्षण बढ़ाने के फैसले के खिलाफ लगी याचिकाओं पर कोर्ट आज सुनवाई करेगा. MPPSC की भर्ती प्रक्रिया में बढ़े हुए आरक्षण पर HC रोक लगा चुका है.भर्ती की अंतिम सूची HC के आदेश के बाद ही जारी करने के निर्देश हैं. कमलनाथ सरकार ने मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी में ओबीसी का आरक्षण 14 से बढ़ाकर 27 फीसदी करने का फैसला किया था.

RSS प्रमुख मोहन भागवत इन दिनों मध्यप्रदेश के दौरे पर हैं. गुना के बाद अब वो भोपाल में बैठक ले रहे हैं. आज उनकी संघ के आनुषांगिक संगठनों के साथ बैठक हो रही है. इसमें मध्य भारत क्षेत्र के आनुषांगिक संगठनों के पदाधिकारी शामिल होंगे. इसमें एमपी-छत्तीसगढ़ के कई बड़े नेता शामिल होंगे. एमपी प्रदेश अध्यक्ष राकेश शिंह, नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव,छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह, छत्तीसगढ़ बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष आज की इस बैठक में मौजूद रहेंगे. इसके अलावा दोनों प्रदेशों के बीजेपी के कई और बड़े नेता भी होंगे शामिल. भोपाल के शारदा विहार में संघ की बैठक चल रही हैं.

MP में नेताओं के दौरेकई बड़ नेता और मंत्री मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं. वरिष्ठ नेता शरद यादव आज भोपाल में हैं. वो शाम 4:00 बजे वीआईपी गेस्ट हाउस लालघाटी में मीडिया से मिलेंगे.

कृषि मंत्री सचिन यादव, प्रभारी मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ, मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल धार के दौरे पर हैं. वो जय किसान ऋण माफी योजना कार्यक्रम में शामिल होंगे. पूर्व सीएम शिवराज सिंह दिल्ली दौरे पर हैं. वो दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी प्रत्याशियों का प्रचार करने गए हैं. शिवराज महरौली, ग्रेटर कैलाश, ओखला, चाँदनी चौक विधानसभा क्षेत्र में सभाएं करेंगे.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment