महिला का आरोप- जींस और टीशर्ट नहीं पहनी तो पति ने दिया तीन तलाक, महिला आयोग पहुंचा मामला

पटना
केन्द्र सरकार ने महिलाओं के हक में फौरी तीन तलाक (Instant Triple Talaq) के खिलाफ भले ही सख्त कानून बना दिया हो, लेकिन आज भी महिलाओं को इसका दंश झेलने के लिए अभिशप्त हैं. तीन तलाक का ऐसा ही एक मामला बिहार की राजधानी पटना में सामने आया है. पटना की नमरा फातिमा पेशे से इंजीनियर हैं, लेकिन पति के तीन तलाक कह देने मात्र से उनकी जिंदगी तबाह हो गई है. 'मॉडर्न' न बनना नमरा फातिमा को मंहगा पड़ गया है. वह अब इंसाफ के लिए दर-दर की ठोकरें खा रही हैं. वह थाना से लेकर महिला आयोग तक का चक्कर काटने को मजबूर हैं.

नमरा फातिमा का आरोप है कि उनके पति इमरान ने उन्‍हें मॉडर्न बनने और जींस-टीशर्ट पहनने को कहा था. फातिका का कहना है कि इमरान दूसरी लड़कियों की तरह उन्‍हें भी मिनी स्कर्ट पहनने को कहता था. उनकी मानें तो आरोपी पति सिगरेट और शराब पीने को भी कहता था. फातिमा ने बताया कि उनके पति ने कहा कि अगर वह नहीं बदलीं तो इमरान उन्‍हें छोड़ देगा. बता दें कि नमरा फातिमा निकाह के बाद पति इमरान मुस्तफा के साथ दिल्ली में रह रही थीं.

नमरा फातिमा ने बताया कि साल 2015 में शादी के बाद शुरू के कुछ महीनों में तो सब ठीक-ठाक रहा, लेकिन कुछ महीने बाद से ही इमरान ने उनपर दबाव बनाना शुरू कर दिया. नमरा फातिका ने बीटेक की पढ़ाई की थी. नसरा का आरोप है कि उसका पति उन्‍हें देर रात तक पार्टियों में ले जाने लगा. कुछ दिनों तक तो वह गई, लेकिन उसे यह रास नहीं आया. इसके बाद मारपीट औऱ प्रताड़ना का दौर शुरू हो गया. उनका आरोप है कि अनदेखी के कारण उनकी बच्‍ची की गर्भ में ही मौत हो गई.

नमरा फातिमा का आरोप है कि दूसरी बार गर्भवती होने पर इमरान ने जबरन उनका गर्भपात करा दिया था. उन्‍होंने बताया कि पिछले साल 1 सितंबर को उनके पति ने अप्राकृतिक संबंध बनाने की कोशिश की थी. इसका विरोध करने पर इमरान ने उन्‍हें फौरी तीन तलाक दे दिया. नमरा ने पति इमरान के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में केस भी दर्ज कराया है. नमरा ने बिहार महिला आयोग में शिकायत की लेकिन आरोप है कि इमरान सुनवाई पर नहीं पहुंचा. आयोग की अध्यक्ष दिलमणी मिश्रा ने मामले को गंभीर बताया और कहा कि सुनवाई की अगली तारीख मार्च में है. इमरान के न आने पर नियमानुसार कार्रवाई की जएगी.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment