छत्तीसगढ़

रायपुर को स्मार्ट बनाने ये कवायद कर रही सरकार, आम जनता से भी ले रहे फीडबैक

रायपुर
ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स यानि जीवन सुगमता सूचकांक में अपनी रैंकिंग मजबूत करने के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी (Raipur Smart City) पूरी जोर आजमाइश कर रही है. केंद्रीय आवासन और नगरीय विकास मंत्रालय भारत सरकार (Ministry of Urban Development, Government of India) जीवन सुगमता सूचकांक के माध्यम से स्मार्ट शहरों में उपलब्ध सुविधाओं व सेवाओं के संबंध में आम नागरिकों से उनका फीडबैक ले रही है. रायपुर स्मार्ट सिटी एमडी सौरभ कुमार ने बताया कि इस सर्वे में शहर में स्वच्छता, पेयजल आपूर्ति, आवास, सुरक्षा, रहने की सुगमता पर आधारित सर्वे किये जाने है.

नया रायपुर (Raipur) में मीडिया से चर्चा करते हुए सौरभ कुमार ने कहा कि नगर पालिक निगम की योजनाओं और सुशासन पर भी सवाल पूछे गये हैं. हवा की शुद्धता, हरियाली, बिजली आपूर्ति, बैंकिंग, एटीएम और मनोरंजन के साधनों को लेकर भी सर्वे में जनता से सवाल किये जाएंगे. सर्वे में लोगों को बताना होगा कि शहर उनके रहने के लिए कितना सुगम है.

सौरभ कुमार ने बताया कि 1 फरवरी से 29 फरवरी तक ये सर्वे चल रहा है. बता दें कि पिछले सर्वे में रायपुर को सातवां स्थान मिला था. ऐसे में राजधानी के लिए ये स्थान कायम रखना और बड़ी चुनौती है. सर्वे के लिए स्कूलों कॉलेजों और समाज सेवी संस्थाओं को सर्वे से जोड़ा जा रहा है. इसके साथ ही आम नागरिकों को भी जोड़ने की कोशिश की जा रही है. इसके तहत टोल फ्री नंबर भी जारी किए जा रहे हैं. इसके माध्यम से लोग सर्वे से जुड़ सकते हैं.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment