छत्तीसगढ़

केन्द्रीय बजट नए भारत की रचना का संकल्प पत्र है – भाजपा

रायपुर
भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई ने केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए प्रस्तुत बजट को नए दशक के नए भारत की रचना का संकल्प पत्र बताया है। भाजपा ने कहा कि केन्द्रीय बजट में सर्वसमावेशी विकास के बेहतर संतुलन की अनुपम मिसाल पेश करके केन्द्र सरकार ने कुशल आर्थिक प्रबंधन का परिचय दिया है, यह बजट किसानों, युवकों और मध्यम वर्गीय लोगों के विकास के सपनों को पंख देता है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने कहा कि केन्द्र सरकार का यह बजट देश की उम्मीदों को पूरा करने वाला बजट है। यह बजट भारत को नए दौर में ले जाने की प्रतिबध्दता व्यक्त करता है। किसानों के लिए 16 सूत्रीय प्लान बनाकर केन्द्र सरकार ने किसानों के जीवन में खुशहाली लाने का संकल्प जताया है, वहीं आदिवासियों व पिछड़े वर्ग के लिए भी बजट में 1.38 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान करके इन वर्गों के सर्वांगीण कल्याण की चिंता की है। गरीब बच्चों की उच्च शिक्षा और आॅनलाइन शिक्षा के लिए 39,990 करोड़ रुपए का प्रावधान क्रांतिकारी है।

भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने टैक्स स्लैब में प्रस्तावित बदलाव से करदाताओं को दी जाने वाली राहत को ऐतिहासिक व क्रांतिकारी बताया है। उन्होंने कहा कि इससे मध्यमवर्गीय करदाताओं को काफी राहत होगी और कर चोरी पर नियंत्रण स्थापित होकर सकल राजस्व आय में इजाफा होगा जो देश के विकास को नई गति देगा। केन्द्रीय बजट में शिक्षा, रोजगार, कृषि, स्वास्थ्य समेत सभी क्षेत्रों के लिए जो प्रस्ताव रखा गया है, निश्चित ही देश को नई ऊर्जा और नए विश्वास के धरातल पर आगे ले जाएगा। डॉ. सिंह ने कहा कि आधारभूत ढांचा के लिए एक सौ लाख करोड़ रुपयों का प्रावधान करके केन्द्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि केन्द्र सरकार समाज के सभी वर्गों के हितों के प्रति सजग है।

प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने केन्द्रीय बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट स्वर्णिम भारत के विकास को समर्पित है। गांव, गरीब, किसान, युवा, महिला सभी वर्गों का समग्र हित इस बजट में समाहित है। राष्ट्र के विकास के पथ को मजबूत करने के लिए इस बजट में विशेष ध्यान दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मजबूत सोच से देश को एक मजबूत बजट मिला है। 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment