गैलेक्सी स्मार्टफोन में राउंड एज वाले तीन अलग-अलग डिस्प्ले

साउथ कोरिया की स्मार्टफोन कंपनी सैमसंग स्मार्टफोन्स के डिजाइन और नई टेक्नॉलजी से जुड़े नए एक्सपेरिमेंट्स करने से नहीं चूकती। अब एक यूनीक और फ्यूचरिस्टिक डिजाइन वाले स्मार्टफोन का पेटेंट ऑनलाइन लीक हुआ है। इस पेटेंट में दिख रहा है कि इस गैलेक्सी स्मार्टफोन में राउंड एज वाले तीन अलग-अलग डिस्प्ले दिए जाएंगे। साथ ही इसकी नॉच का आकार आधे चांद जैसा होगा। सामने आईं तस्वीरों को देखें तो तो पता चलता है कि सैमसंग के इस स्मार्टफोन को दो सब-डिस्प्ले लगाकर बनाया जाएगा, जो प्राइमरी डिस्प्ले यूनिट के नीचे और ऊपर दिए होंगे। स्मार्टफोन की मेन स्क्रीन बाकी दो के मुकाबले बड़ी होगी और तीनों कंबाइन्ड डिस्प्ले मिलकर चौकोर और गोलाकार के बीच के आकार का डिस्प्ले बनाते हैं। पेटेंट डिस्क्रिप्शन में कहा गया है कि एज पर गोलाकार कर्व इस डिस्प्ले में यूजर्स को मिलेंगे, जो इसे साई-फाई फिल्मों में दिखने वाले स्मार्टफोन जैसा बना देते हैं।

मिलेगा ऑप्टिमाइज्ड सॉफ्टवेयर
फोन के सब डिस्प्ले को यूनीक डिजाइन के अलावा कई फंक्शंस के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। टॉप और बॉटम में मिलने वाले राउंडेड डिस्प्ले पर कई ऐप आइकन्स दिख रहे हैं, ऐसे में इनपर टैप कर इंटरैक्शन किया जा सकेगा। टच-इनपुट्स के अलावा इसकी मदद से वील-स्क्रॉलिंग भी की जा सकेगी और इस तरह भी यूजर अपनी पसंदीदा ऐप को ओपन कर पाएंगे। पेटेंट में दिखा स्मार्टफोन राउंड (चंद्राकार) नॉच के साथ दिखता है। साथ ही साइड्स में काफी पतले बैजल्स नजर आ रहे हैं।

पहली बार दिखा राउंड नॉच
स्मार्टफोन्स में अब तक वॉटरड्रॉप नॉच, बार नॉच और पंच होल कैमरा तक देखने को मिल चुके हैं लेकिन गोलाकार नॉच अब तक नहीं देखने को मिला है। सब-डिस्प्ले कुछ खास फंक्शंस के साथ आएगा ऐसे में नए डिजाइन में न सिर्फ खास हार्डवेयर बल्कि स्पेशलाइज्ड सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन भी देखने को मिलेगा। सैमसंग कई यूनीक डिजाइन वाले स्मार्टफोन्स पहले भी लॉन्च कर चुका है। इसके अलावा डिस्प्ले से जुड़े प्रयोग भी कंपनी करती रही है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment