भागलपुर के कुख्यात सृजन घोटाला मामले में सात हजार अकाउंट की डाटा इंट्री पूरी

भागलपुर 
भागलपुर के कुख्यात सृजन घोटाला मामले में सृजन महिला विकास सहयोग समिति लि. सबौर के सात हजार खातों की डाटा इंट्री कर ली गयी है। नौ हजार खातों की डाटा इंट्री करनी है। मंगलवार को संबंधित अधिकारियों की बैठक में खाता इंट्री की समीक्षा की गयी। खातों की इंट्री में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।

जिला सहकारिता पदाधिकारी मो. जैनुलआबदीन अंसारी ने बताया कि सीबीआई ने सृजन में खुले खाते और कर्ज लेने वालों का ब्योरा मांगा है। कर्ज लेने वालों की सूची राशि के साथ तैयार की जा रही है। खाता में किसकी कितनी राशि जमा है उसका भी रिपोर्ट तैयार किया जा रहा है। प्रारंभिक अनुमान के अनुसार सृजन में नौ हजार खाता है। सभी खातों को खाताधारी के नाम और राशि के साथ कम्प्यूटराइज्ड किया जा रहा है।

 बैठक में सृजन की संचिकाओं को सुरक्षित रखने और सामान की निगरानी करने का निर्देश दिया गया। जिला सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि जिला अंकेक्षण पदाधिकारी को सामान का रेट निर्धारित करने के लिए पत्र भेजा गया था। लेकिन अभी तक रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुआ है। रिपोर्ट नहीं मिलने पर विभाग को जानकारी दी जाएगी। सहकारिता विभाग ने नुकसान होने वाले सामान की नीलामी करने का निर्देश दिया है। इसके लिए रेट निर्धारित करना जरूरी है। सृजन महिला विकास सहयोग समिति कार्यालय की सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है। 

दोषियों की पहचान 
जिला सहकारिता पदाधिकारी सह दी भागलपुर सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक ने बताया कि वित्तीय अनियमितता के मामले में दोषियों की पहचान कर ली गयी है। जल्द ही उनके विरुद्ध आरोप पत्र गठित कर विभागीय कार्यवाही शुरू की जाएगी। जल्द ही आरोप पत्र गठित करने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। 

50 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध निकासी
दी भागलपुर सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक की 50 करोड़ रुपये से अधिक राशि की अवैध निकासी हुई है। इसको लेकर पूर्व में प्राथमिकी दर्ज करायी जा चुकी है। इस मामले में पूर्व प्रबंध निदेशक पंकज झा और एक रिटायर्ड अधिकारी जेल में बंद हैं। मामले की जांच सीबीआई कर रही है। राशि की वसूली के लिए बैंक द्वारा कानूनी राय ली जा रही है। 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment