छत्तीसगढ़

रीति-रिवाज के फेर में रूका बुजुर्ग का अंतिम संस्कार, श्मशान में घंटों लाश के सामने झगड़ते रहे लोग

बस्तर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) में रीति-रिवाज के फेर में एक बुजुर्ग क अंतिम संस्कार का कार्यक्रम घंटों रूका रहा. आलम ये था कि श्मशान घाट में लाश रखकर दो पक्ष झगड़ते रहे. नौबत मारपीट तक पहुंच गई. इसके बाद श्मशान घाट से ही किसी ने पुलिस (Police) को सूचना दी. मौके पर पहुंची पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद दोनों पक्षों को समझाइश दी. इसके बाद दोनों पक्षों में विवाद थमा और शव का अंतिम संस्कार किया जा सका.

बस्तर (Bastar) जिले के नारायणपाल (Narayanpal) गांव के हरि सिंह ठाकुर का निधन बुधवार को हो गया. हरि सिंह के शव का अंतिम संस्कार करने के लिए उसका बेटा चुम्मन ठाकुर अपने परिवार वालों के साथ श्मशान घाट पहुंचा. शव के कफन दफन की तैयारी की जा रही थी. इसी दौरान गांव के ही पामदेव पिता कमल, लचन पिता महंगू और सहदेव पिता मुन्ना करीब 25 लोगों के साथ श्मशान घाट पहुंच गया और विवाद करने लगा. नौबत हाथापाई तक पहुंच गई.

बताया जा रहा है कि कुछ रीति रिवाज और परंपराओं का हवाला देकर शव का अंतिम संस्कार नहीं करने दिया जा रहा था. अंतिम संस्कार की जगह को लेकर आपत्ति जताई जा रही थी. इसको लेकर ही विवाद बढ़ता गया और अंतिम संस्कार की प्रक्रिया घंटों रूकी रही. इसके बाद बस्तर पुलिस चौकी को मामले की सूचना किसी ने दी. इसपर बस्तर चौकी की टीम डायल 112 की टीम के साथ श्मशान घाट पहुंची और दोनों पक्षों को समझाया. कुछ देर समझाने के बाद दोनों पक्ष शांत हुए और बुजुर्ग के शव का अंतिम संस्कार किया जा सका.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment