छत्तीसगढ़

डिजिलॉकर और उमंग एप्प के संबंध में राज्य स्तरीय कार्यशाला 23 व 24 को

रायपुर
राजधानी रायपुर के सिविल लाइंस स्थित नया विश्राम भवन कंवेंशन हाल में इंडिया एंटरप्राइज आर्किटेक्चर ढांचे, डिजिलॉकर और उमंग एप सम्बन्धी कार्यशाला में उच्च प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ राज्य भर से आने वाले 150 से अधिक अधिकारी भाग लेंगे। यह कार्यशाला 23 और 24 जनवरी को आयोजित की जा रही है। भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फार्मेशन मंत्रालय के नेशनल ई-गवर्नेस डिविजन द्वारा कार्यशाला में यह प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि केंद्र तथा राज्य सरकार, स्थानीय निकायों द्वारा संचालित नागरिक केन्द्रित जनउपयोगी शासकीय सेवाएं और प्रमाण पत्र उमंग के माध्यम से भारतीय नागरिकों को 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। उमंग सेवा मोबाइल एप्लिकेशन, वेब, आईवीआर और एसएमएस जैसे कई माध्यमों पर उपलब्ध कराई गई है। जिसका लाभ स्मार्टफोन, फीचर फोन, टैबलेट और डेस्कटॉप के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। कोई भी नागरिक आधार संख्या के आधार पर डिजीलॉकर खोल सकता है और नागरिक डिजिलॉकर डॉट जीओवी डॉट इन पर जाकर डिजिलॉकर में अपना एकाउंट क्रियेट कर सकता है।

इंडिया एंटरप्राइज आर्किटेक्चर के अंतर्गत नागरिकों और व्यवसायों को विभिन्न सेवाए पारदर्शी और सुविधाजनक तरीके एकीकृत रूप से प्रदान किया जाना है। इससे सेवाओं के वितरण की दक्षता बढेगी जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रभावशीलता में सुधार होगा। इंडिया एंटरप्राइज आर्किटेक्चर ढांचे से नियोक्ता और कर्मचारियों के मध्य बेहतर सामंजस्य स्थापित होगा और कार्यक्षमता में वृद्धि होगी। पूर्व में स्थापित शासकीय कार्यविधि में परिवर्तन करने में लचीलापन और चपलता आयेगी और नवीनतम तकनीकों द्वारा सर्वोत्तम कार्यविधि को स्थापित किया जा सकेगा। शासकीय सेवाओं की प्रदायगी में लागत को कम किया जा सकेगा।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment