देश

चीन में फैले इस जानलेवा वायरस से भारत हुआ अलर्ट, एयरपोर्ट पर होगी जांच

 
मुंबई 

चीन से आने वाले हवाई यात्रियों को मुंबई के छ्त्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (CSMIA) पर थर्मल जांच से गुजरना होगा. चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर में निमोनिया बीमारी के तेजी से फैलने की घटना के बाद यह फैसला लिया गया है. इस बीमारी के लिए नोवेल कोरोना वायरस (एनसीओवी) जिम्मेदार है, जिसकी चपेट में आने से तेज बुखार आता है और सांस लेने में दिक्कत होने लगती है. एयर चाइना और रवांड एयरलाइंस के विमान मुंबई के छ्त्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट से चीन के बीच उड़ान भरते हैं.

मुंबई में एयरपोर्ट हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (APHO) की टीम ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए हेल्थ काउंटर शुरू किया गया है और थर्मल स्कैनर लगाए गए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एडवाइजरी के बाद से एहतियात के तौर पर चीन से मुंबई यात्रा करने वाले यात्रियों को थर्मल जांच से गुजरना होगा. अगर किसी यात्री में नोवेल कोरोना वायरल के लक्षण पाए जाते हैं, तो एयरपोर्ट  हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की टीम की सलाह के मुताबिक तत्काल अस्पताल ले जाया जाएगा. एयरपोर्ट इसको लेकर रोजना अपनी रिपोर्ट भी साझा करेगा.

चीनी अधिकारियों के मुताबिक यह एक अलग तरह का वायरस है. नोवेल कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए छ्त्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट में 7 एंबुलेंस, 4 एडवांस लाइफ सपोर्ट और 3 बेसिक लाइफ सपोर्ट को तैनात कर दिया गया है. वहीं, इस वायरस के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार भी अलर्ट हो गई है.

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन भी नोवेल कोरोना वायरस से मौत होने की खबर सामने आने के बाद स्थिति की निकटता से समीक्षा कर रहे हैं. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने प्रयोगशाला जांच, निगरानी, संक्रमण रोकथाम और नियंत्रण से जुड़े लोगों को निर्देश दिया है.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment