देश

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पूर्वांचल के विकास का बैकबोन बनेगा: योगी आदित्यनाथ

 गोरखपुर 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे गोरखपुर के साथ पूर्वांचल के विकास का बैकबोन बनेगा। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण का कार्य भी युद्ध स्तर पर जारी है। उम्मीद है कि इसी साल के आखिर में मुख्य मार्ग को यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। 

सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार को गीडा कार्यालय परिसर में गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के लिए अपनी जमीने देने वाले किसानों के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने किसानों को आभार जताते हुए कहा कि जमीन देने वाले किसानों के पूर्वजों आत्मा को भी शांति मिलेगी। किसानों को भी इस बात की संतुष्टि होगी कि हमारी पूर्वजों की भूमि पर अच्छा कार्य हो रहा है। जो लोक कल्याण का एक बेहतरीन कार्य है। उन्हें खुशी होगी कि उत्तर प्रदेश के भी और देश के विकास में भी अपना योगदान दे पा रहे हैं। किसान अन्नदाता तो है ही लेकिन जब भी हमें विकास के लिए भूमि की आवश्यकता पड़ेगी किसान की ओर देखना पड़ेगा। इसकी शुरुआत जेवर से हुई। जेवर में किसानों ने 3000 हेक्टेयर जमीन एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाने के लिए दी। किसानों ने सिर्फ दो गुणा दर पर हमें जमीन उपलब्ध कराई। आज वहां एयरपोर्ट बन रहा हैं। इसके बनने से एक लाख करोड़ रुपये का राजस्व प्रदेश सरकार को मिलेगा। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि औद्योगिक गलियारा विकसित करने की कार्रवाई की शुरू हो रही है। सरकार कर इस बात पर जोर है कि किसानों को समयबद्ध तरीके से मुवावजा मिल जाए। ताकि उन्हें ऐसा महसूस न हो कि उनका शोषण हो रहा है। उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि इस योजना पर 5876 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। इसे पहले 4 लेन का बनाया जाएगा, बाद में इसे 6 लेन का बना दिया जाएगा। 
बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे पर इसी माह से काम शुरू

सीएम ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर भी इसी महीने से काम शुरू होगा। इसके अलावा गंगा एक्सप्रेसवे से मेरठ से प्रयागराज जुड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम का उपयोग किया जा रहा है ताकि कहीं कोई समस्या न आए। उन्होंने स्मरण कराया कि 2 साल पहले गोरखपुर में एयर कनेक्टिविटी नहीं थी। आज 8 फ्लाइट चल रही हैं। 
सभी के योगदान की आवश्यकता
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए जन प्रतिनिधियों, उद्यमियों, किसानों एवं नौजवानों के योगदान की आवश्यकता है। प्रदेश में रिकार्ड चीनी उत्पादन हो रहा है। इस साल गोरखपुर फर्टिलाइजर की चिमनी से धुँवा उठना शुरू हो जाएगा। एम्स और  चिड़ियाघर भी इस साल शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि समाज का हर व्यक्ति जब सकारात्मकता से आगे आएगा तो विकास होगा।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment