देश

बीजेपी के सामने 3 से 36 तक पहुंचने का टारगेट, अनुभवी चेहरों पर लगाया दांव

 
नई दिल्ली

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 2015 के दिल्ली चुनाव में महज 03 सीटों पर अटक गई थी। इस बार उसके सामने अपनी झोली में 33 सीटों का इजाफा करने की चुनौती है, तभी राजधानी में सत्ता का दो दशक पुराना सूखा दूर हो सकता है। 70 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 36 है। पिछले चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) ने 67 सीटों पर कब्जा जमा लिया था और कांग्रेस खाता भी नहीं खोल पाई थी। इस बार मुकाबले के लिए बीजेपी ने अनुभव को प्राथमिकता देते हुए शुक्रवार को 57 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जिसमें चार पूर्व महापौर और कई पार्षदों पर भरोसा जताया गया है।

पहली सूची में मौजूदा विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता, सहित बीजेपी के सभी तीनों विधायकों, पूर्व मुख्यमंत्री साहिब सिंह वर्मा के भाई और पूर्व महापौर मास्टर आजाद सिंह और आप के पूर्व विधायक कपिल मिश्रा के नाम शामिल हैं। रेखा गुप्ता को शालीमार बाग से टिकट दिया गया है। पहली सूची में बीजेपी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष और मौजूदा सांसद मनोज तिवारी का नाम नहीं है।
 
उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए तिवारी ने कहा कि गुप्ता रोहणी सीट से चुनाव लड़ंगे, आजाद सिंह मुंडका से और कपिल मिश्रा मॉडल टाउन से किस्मत आजमाएंगे। मनोज तिवारी ने भरोसा जताया कि सकारात्मक अजेंडे के बल पर बीजेपी दो दशक से विपक्ष में बैठने के क्रम को इस चुनाव में तोड़ेगी और सत्ता में वापसी करेगी। इस सूची में बीजेपी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया है।

अनुसूचित जाति के 11 प्रत्याशी
बीजेपी ने खुशी राम को आंबेडकर नगर, रविंद्र गुप्ता को मटिया महल और योगेंद्र चंदोलिया को करोल बाग से उतारा है तीनों पूर्व महापौर रह चुके हैं। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आरपी सिंह को भी राजेंद्र नगर से प्रत्याशी बनाया गया है। इस सूची में 11 प्रत्याशी अनुसूचित जाति के हैं जो सुरक्षित सीटों से किस्मत आजमाएंगे।

पुराने चेहरों पर भरोसा, आप के 2 बागियों को उतारा
पार्टी की ओर से शुक्रवार को घोषित अधिकतर प्रत्याशियों को 2013 और 2015 चुनाव में भी बीजेपी ने मौका दिया था। बीजेपी की सूची में दिल्ली के तीन नगर निगमों के 6 मौजूदा और 13 पूर्व पार्षद शामिल हैं। आप छोड़ बीजेपी में शामिल होने वाले कई नेताओं में से पार्टी ने केवल दो पूर्व विधायकों को ही टिकट दिया है। हालांकि, इस सूची में देवेंद्र सहरावत और गुगन सिंह का नाम नदारद है।
 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment