देश

14 साल बाद Bajaj चेतक की वापसी, फीचर्स और बुकिंग का तरीका

नई दिल्‍ली

साल 2006 की बात है, बजाज ऑटो ने अपनी लोकप्रिय ''चेतक'' स्कूटर को बंद करने का फैसला लेकर हर किसी को हैरान कर दिया. कंपनी का यह फैसला चेतक के चहेतों के लिए किसी झटका से कम नहीं था. लेकिन अब 14 साल बाद एक बार फिर ''चेतक'' की वापसी हो रही है. इस बार ''चेतक'' इलेक्‍ट्रिक वर्जन में है.

लॉन्चिंग कब?

बजाज के ''चेतक'' स्कूटर की लॉन्चिंग 14 जनवरी यानी आज दोपहर बाद होने की उम्‍मीद है. इस कार का पहला लुक पिछले साल 16 अक्टूबर को पेश किया गया था. लॉन्चिंग के बाद चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को सबसे पहले पुणे में बेचा जाएगा. इसके बाद बेंगलुरु और फिर अन्य शहरों में धीरे-धीरे उपलब्ध होगा.

कीमत कितनी?

वैसे तो बजाज की ओर से आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि कीमत 90 हजार से 1.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है.

बुकिंग का तरीका

बजाज के ''चेतक'' स्कूटर की बुकिंग के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन ऑप्‍शन होने की उम्‍मीद है. ऑनलाइन तरीके में बजाज चेतक की वेबसाइट https://www.chetak.com/ पर ऑप्‍शन मिलने की उम्‍मीद है जबकि ऑफलाइन में डीलर्स से बुकिंग की संभावना है.

क्‍या हैं फीचर्स

बजाज का चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर दो वेरिएंट -इको और स्‍पोर्ट मोड में मिलेगा. कंपनी इको मोड में 95 किलोमीटर की रेंज ऑफर करेगी जबकि स्पोर्ट मोड में यह स्कूटर 85 किलोमीटर की रेंज देगा. वहीं कस्‍टमर्स के लिए स्कूटर का 6 कलर ऑप्शन उपब्‍लध होगा. सेफ्टी की बात करें तो इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम मिलेगा. इसमें बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल होगा जो स्मार्टफोन और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करेगा.

इसके अलावा फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक मिलने की भी संभावना है. वहीं LED हेडलैम्प और टेल लाइट, टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और मोनोशॉक, स्टेप्ड सीट्स मिल सकता है. नए बजाज चेतक में फिक्स्ड टाइप Li-Ion बैटरी होगी और यह पोर्टेबल नहीं होगी. इसे स्टैंडर्ड 5-15 amp आउटलेट से चार्ज किया जा सकेगा. ग्राहकों को होम चार्जिंग स्टेशन का भी ऑप्शन मिलेगा.

बता दें कि बजाज ने चेतक को 1972 में पहली बार लॉन्च किया था. करीब 3 दशक के दबदबे के बाद कंपनी ने चेतक को 2006 में बंद करने का ऐलान किया. पिछले कुछ साल से बजाज ऑटो का पूरा फोकस बाइक बनाने पर है, लेकिन अब फिर कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ वापसी कर रही है.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment