खेल

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग, मदद के लिए आगे आए दुनियाभर के खिलाड़ी

नई दिल्ली 
ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग से बड़ा नुकसान हुआ है। पूरी दुनिया इस आग को लेकर चिंतित है। इस आग की चपेट में जिन लोगों को जान और संपत्ति का नुकसान हुआ है उन परिवारों की मदद के लिए खिलाड़ी बढ़-चढ़कर आगे आ रहे हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ऐलान किया है कि ऑस्ट्रेलिया और न्यू जीलैंड के बीच होने वाले वन-डे इंटरनैशनल के जरिए राहत और पुनर्वास के लिए फंड इकट्ठा किया जाएगा। डेविड वॉर्नर ने ट्विटर पर एक तस्वीर शेयर की है जिससे वास्तवकि स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया के टेनिस स्टार निक किर्गियोस ने ऐलान किया है कि वह हर मैच से होने वाली इनकम का एक हिस्सा पीड़ितों के लिए दान करेंगे। टेनिस खिलाड़ी अलेक्स डी ने भी उनका साथ दिया है। 

ऑस्ट्रेलिया के टी-20 स्टार ग्लेन मैक्सवेल और क्रिस लिन ने कहा है कि वे हर छक्के पर 250 डॉलर डोनेट करेंगे। बता दें कि वह इन दिनों बिग बैश लीग में खेल रहे हैं। टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को ऐलान किया कि एटीपी कप और ऑस्ट्रेलिया ओपन के जरिए भी पीड़ितों के लिए फंड इकट्ठा किया जाएगा। पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने पीड़ितों की मदद करने के लिए अपनी टेस्ट जर्सी नीलाम करने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन और नाथन लॉयन साउथ वेल्स गए और पीड़ितों के हालचाल लिए। पेन ने कहा कि उन्हें वहां जाकर ही पता चला कि किस तरह से फायर टीम के पुरुष और महिलाएं लोगों की जान बचाने के लिए अपनी जान की परवाह नहीं करते। भारत के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने भी ट्विटर पर लिखा, 'ऑस्ट्रेलिया में 1.2 करोड़ एकड़ जल चुका है। इसमें 4.8 करोड़ जानवर मर गए। ऐसे में हमें मदद करने की जरूरत है। सभी प्रभावित लोगों के लिए मेरी प्रार्थना।' 

आईसीसी की अपील 
आईसीसी ने सितंबर से ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग पर चिंता जताई। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने क्रिकेट कम्युनिटी से आग पीड़ितों के लिए दान देने की अपील की। उन्होंने कहा- इससे 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 क्रिकेट वर्ल्डकप के प्रशंसकों को भी दान देने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। रूस की टेनिस स्टार मारिया शारापोवा ने भी ट्विटर पर पीड़ितों के लिए दान देने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि 15 साल तक ऑस्ट्रेलिया उनका घर रहा। इन खूबसूरत परिवारों और जानवरों को खत्म होते देखना काफी दुखद है। नोवाक जोकोविच ने भी 25 हजार डॉलर डोनेट करने का फैसला किया है। 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment